logo-image

UNGA में 22 मिनट तक बोले PM मोदी, जानिए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत को मदर और डेमोक्रेसी बताया

Updated on: 25 Sep 2021, 11:29 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत को मदर और डेमोक्रेसी बताया. उन्होंने कहा कि भारत ने 15 अगस्त को अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान और चीन का नाम लिए बिना कहा कि जो देश आतंकवाद का इस्तेमाल राजनीतिक टूल के तौर पर कर रहे हैं, वह समझ लें कि आतंकवाद उनके लिए भी उतना ही बड़ा खतरा है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने समुद्री सुरक्षा और विस्तारवाद को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि समुद्र सभी की साझी विरासत है और इसका यूज करना चाहिए, अब्यूज नहीं. आइए आपको बतातें हैं पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें.

1. कोरोना में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि

पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिन की अमेरिका यात्रा पर हैं. इस दौरान शनिवार को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया. पीएम मोदी ने UNGA को संबोधित करते हुए कहा कि गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व, 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है. ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं.

2. भारत लोकतंत्र की जननी

मैं उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं जिसे mother of democracy का गौरव हासिल है। लोकतंत्र की हमारी हजारों वर्षों की महान परंपरा ने इस 15 अगस्त को भारत ने अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश में प्रवेश किया. हमारी विविधता हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है. हमारी विविधता, हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है। एक ऐसा देश जिसमें दर्जनों भाषाएं हैं, सैकड़ों बोलियां हैं, अलग-अलग रहन-सहन, खानपान हैं। ये Vibrant Democracy का बेहतरीन उदाहरण है।

3. आजादी के 75 साल 

मैं उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं जिसे mother of democracy का गौरव हासिल है।
लोकतंत्र की हमारी हजारों वर्षों की महान परंपरा ने इस 15 अगस्त को भारत ने अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश में प्रवेश किया।

4. 'अंत्योदय' के दर्शन

पीएम मोदी ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के 'अंत्योदय' के दर्शन से प्रेरित होकर भारत आगे बढ़ रहा है और सभी के लिए एकीकृत और समान विकास सुनिश्चित कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि विकास सर्वसमावेशी हो, सर्व पोषक हो, सर्व स्पर्शी हो सर्व व्यापी हो यह हमारी प्राथमिकता है. 

5. 29 मई 2021 तक 6.63 करोड़ वैक्सीन का किया निर्यात

भारत ने दुनिया के विकासशील देशों को मेक-इन-इंडिया वैक्सीन की प्रदान। भारत ने 29 मई 2021 तक 6.63 करोड़ वैक्सीन का किया निर्यात। अक्टूबर 2021 से सरप्लस टीकों का निर्यात किया जाएगा प्रारंभ।

6. प्रदूषित पानी एक बड़ी समस्या

प्रदूषित पानी भारत ही नहीं विश्व के तमाम देशों की एक बड़ी समस्या है. खासकर गरीब और विकासशील देशों की यह बड़ी समस्या है. भारत में इस चुनौती से निपटने के लिए हम 17 करोड़ घरों में पाइप लाइन के माध्यम से साफ पानी पहुंचाने का अभियान चला रहे हैं. 

7. कोरोना महामारी एक सबक

कोरोना महामारी ने विश्व को ये भी सबक दिया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को अब और अधिक Diversify किया जाए। इसके लिए Global Value Chains का विस्तार आवश्यक है। हमारा आत्मनिर्भर भारत अभियान इसी भावना से प्रेरित है।

8. दुनिया में चरमपंथ का खतरा

आज विश्व के सामने Regressive Thinking और Extremism का खतरा बढ़ता जा रहा है. इन परिस्थितियों में, पूरे विश्व को Science-Based, Rational और Progressive Thinking को विकास का आधार बनाना ही होगा. 

9. लोगों को बीमा कवच

बीते 7 वर्षों में भारत में 43 करोड़ से ज्यादा लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा गया है. 36 करोड़ से अधिक ऐसे लोगों को बीमा कवच मिला है जो पहले इस बारे में सोच भी नहीं सकते थे। 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ देकर उन्हें क्वालिटी हेल्थ से जोड़ा है.

10. समुद्री सुरक्षा को लेकर चीन पर निशाना

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने समुद्री सुरक्षा और विस्तारवाद को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि समुद्र सभी की साझी विरासत है और इसका यूज करना चाहिए, अब्यूज नहीं