News Nation Logo

राम मंदिर के भूमिपूजन पर अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने यूं मनाया जश्‍न

अयोध्या में एतिहासिक राम मंदिर की नींव रखे जाने का अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों ने दीप जलाकर जश्न मनाया. कैपिटल हिल में राम मंदिर की तस्वीरों की एक झांकी भी निकाली गई.

Bhasha | Updated on: 05 Aug 2020, 03:54:41 PM
Ram mandir celebration in usa

भारतीय-अमेरिकियों ने राम मंदिर की नींव रखे जाने पर मनाया जश्न (Photo Credit: ANI Twitter)

वाशिंगटन:

अयोध्या (Ayodhya) में एतिहासिक राम मंदिर (Ram Temple) की नींव रखे जाने का अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों ने दीप जलाकर जश्न मनाया. कैपिटल हिल में राम मंदिर की तस्वीरों की एक झांकी भी निकाली गई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और मंदिर की आधारशिला रखी. भारत की सर्वोच्च अदालत ने पिछले साल दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था.

यह भी पढ़ें : भगवान राम के अस्तित्व को मिटाने की कोशिशें हुईं, मगर वह हमारे मन में बसे हैं- मोदी

अमेरिका में हिंदू समुदाय के विभिन्न समूहों ने समारोह की महत्ता को इंगित करते हुए कई ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन किया है. वाशिंगटन में विश्व हिंदू परिषद, अमेरिका के सदस्यों ने मंगलवार को एक ट्रक पर झांकी निकाली, जिसमें राम मंदिर की एक डिजिटल तस्वीर थी. इस ट्रक ने कैपिटल हिल में ‘‘जय श्री राम’’ के नारों के बीच शहर के चक्कर लगाए . अमेरिका के बाकी हिस्सों में हिंदू समुदाय के लोगों ने घरों में दीप जलाए.

कैलिफोर्निया में रहने वाले समुदाय के नेता अजय जैन भुटोरिया ने कहा, ‘‘ सभी भारतीयों, खासकर हिंदू, जैन और भगवान राम की पूजा करने वाले सभी लोगों को अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखे जाने के एतिहासिक दिन की बधाई.’’ कोरोना वायरस की वजह से सार्वजनिक रूप से इसका जश्न कम ही मनाया गया. लेकिन इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में कई ऑनलाइन समारोह आयोजित किए गए.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि परिसर में लगाया पारिजात का पौधा, जानें क्या है धार्मिक महत्व और मान्यता

समुदाय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ लोग अपने घरों में पूजा कर, दीप जला कर जश्न मना रहे हैं. कई लोगों के लिए यह दिवाली की तरह होगा. भारतीयों के बीच काफी उत्साह है.’’ इस बीच, कनाडा में ब्रैंपटन शहर के मेयर पैट्रीक ब्राउन ने इस मौके पर हिंदू समुदाय को बधाई दी. उन्होंने कहा कि पवित्र स्थल पर मंदिर के निर्माण के लिए बधाई. इसे मुमकिन बनाने के लिए किए गए प्रयासों की खातिर श्री श्री रवि शंकर को बधाई. इस मौके पर देशभर में मंदिरों में विशेष प्रार्थना किए जाने की घोषणा की गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Aug 2020, 03:54:41 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.