logo-image

पेलोसी ताइवान से रवाना: नाराज चीन ने किया सैन्य अभ्यास, दी ये धमकी

पेलोसी की यात्रा से नाराज चीन ने ताइवान के तटों के पास सैन्य अभ्यास किया.  इस बीच, दक्षिण पूर्व एशियाई विदेश मंत्री आज क्षेत्रीय वार्ता में ताइवान पर राजनयिक हलचल को शांत करने में मदद करने के तरीकों की तलाश करेंगे.

Updated on: 03 Aug 2022, 09:50 PM

ताइपे:

चीन (china) की तीखी प्रतिक्रिया के बीच अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (nancy pelosi) ने अपनी ताइवान यात्रा (Taiwan Tour) समाप्त कर वापस रवाना हो गई हैं. पेलोसी मंगलवार रात ताइपे में उतरे और ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (tsai ing-wen) से मिले और द्वीप के लोकतंत्र के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता को दोहराने की बात कही. तनाव से भरी यात्रा पर पेलोसी ने ताइवान के सांसदों से बात की और एक प्रेस बैठक में कहा कि अमेरिका यथास्थिति का समर्थन करता है, लेकिन नहीं चाहता कि ताइवान के साथ बलपूर्वक कुछ भी हो. ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (tsai ing-wen) के साथ एक कार्यक्रम में बोलते हुए पेलोसी ने कहा, "अब पहले से कहीं अधिक ताइवान के साथ अमेरिका (America) की एकजुटता महत्वपूर्ण है, यही संदेश हम आज लेकर आए हैं." वहीं, पेलोसी की यात्रा से नाराज चीन ने ताइवान के तटों के पास सैन्य अभ्यास किया.  इस बीच, दक्षिण पूर्व एशियाई विदेश मंत्री आज क्षेत्रीय वार्ता में ताइवान पर राजनयिक हलचल को शांत करने में मदद करने के तरीकों की तलाश करेंगे.

ये भी पढ़ें : वाराणसी के इतिहास में पहली बार गंगा घाट पर भ्रमण के लिए लगा टिकट

नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा का क्षेत्रीय शांति पर 'गंभीर प्रभाव' पड़ेगा : पाकिस्तान

अपने सदाबहार सहयोगी चीन को अपना समर्थन देते हुए पाकिस्तान (Pakistan) ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा का क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए 'गंभीर प्रभाव' पड़ेगा. विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान ताइवान जलडमरूमध्य में उभरती स्थिति पर गहरा चिंतित है, जिसका क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए गंभीर प्रभाव है". पाकिस्तान ने भी 'एक-चीन' नीति के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की और चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का दृढ़ता से समर्थन किया. चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे पर बीजिंग को ठेस पहुंचाने वालों को दंडित किया जाएगा. उन्होंने कहा, यह पूर्णतया तमाशा है. संयुक्त राज्य अमेरिका तथाकथित 'लोकतंत्र' की आड़ में चीन की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है. वहीं रूस के विदेश मंत्री ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को वाशिंगटन द्वारा चीन को भड़काने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास बताया. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, "मैं अच्छी तरह जानता हूं कि इस कार्रवाई का चीन के लिए क्या मतलब है."

पेलोसी की यात्रा को लेकर ताइवान पर चीन द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध

1. पेलोसी की यात्रा से पहले एक चेतावनी देते हुए चीनी सीमा शुल्क ने सोमवार (1 अगस्त) से बिस्कुट और पेस्ट्री के 35 ताइवानी निर्यातकों से आयात को निलंबित कर दिया. 

2. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि ताइवान को प्राकृतिक रेत का निर्यात जिसे व्यापक रूप से निर्माण और कंक्रीट में उपयोग किया जाता है को बुधवार से निलंबित कर दिया गया. 

3. चीन ने बुधवार से ताइवान से खट्टे फल, ठंडी सफेद धारीदार हेयरटेल और फ्रोजन हॉर्स मैकेरल के आयात पर भी रोक लगा दी है.

4. चीन ने ताइवान के दो फाउंडेशनों के खिलाफ "अनुशासनात्मक कार्रवाई" करने की भी कसम खाई थी, जिसका दावा था कि वे स्वतंत्रता-समर्थक अलगाववादी गतिविधियों में आक्रामक रूप से शामिल थे.  

ताइवान की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है अमेरिका : नैंसी पेलोसी

नैंसी पेलोसी ने कहा कि ताइवान की सुरक्षा के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है. ताइवान के राष्ट्रपति त्साई के साथ प्रेस वार्ता में पेलोसी ने कहा, चीन ताइवान के रास्ते में खड़ा है. नैन्सी पेलोसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी यात्रा से अन्य यात्राएं होंगी और इस साल की शुरुआत में पांच सीनेटरों ने ताइवान का दौरा किया है. पेलोसी ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि यह वास्तव में स्पष्ट है कि चीन ताइवान के कुछ बैठकों में भाग लेने के रास्ते में खड़ा है, लेकिन वे दोस्ती और समर्थन के प्रदर्शन के रूप में ताइवान आने वाले लोगों के रास्ते में खड़े नहीं होंगे.