News Nation Logo

पाकिस्तान में घटे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले, पटरी पर लौट रही जिंदगी

पाकिस्तान ने तीन महीनों से कोरोनावायरस के मामलों में गिरावट देखी जा रही है. इसके चलते यहां आम लोगों की जिंदगी भी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. स्कूल-कॉलेज वगैरह खुल रहे हैं, व्यवसायों में भी धीरे-धीरे रफ्तार देखी जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 23 May 2021, 07:56:10 PM
corona test

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • पाकिस्तान में घट रहे कोरोना के केस
  • केस घटने से पटरी पर लौट रही जिंदगी
  • पाकिस्तान में कोविड के 900,522 मामले 
  • पाकिस्तान में कोविड से 20,251 मौतें हुईं

नयी दिल्ली:

पाकिस्तान ने तीन महीनों से कोरोनावायरस के मामलों में गिरावट देखी जा रही है. इसके चलते यहां आम लोगों की जिंदगी भी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. स्कूल-कॉलेज वगैरह खुल रहे हैं, व्यवसायों में भी धीरे-धीरे रफ्तार देखी जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रीय सकारात्मकता अनुपात 4.96 फीसदी दर्ज की गई है, जो मार्च के बाद से सबसे कम है. डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 62,061 नमूनों की टेस्टिंग की गई, जिनमें से महज 3,084 लोग पॉजिटिव पाए गए. पाकिस्तान में अब तक 900,522 मामले दर्ज हुए हैं और 20,251 मौतें हुई हैं.

आपको बता दें कि इनमें से अधिकतर मौतें जारी तीसरी लहर के दरम्यान हुई है, क्योंकि इनमें से अधिकतर नए मरीज ब्रिटेन में पहले पाए गए वेरिएंट की चपेट में आए थे. इस बीच संक्रमण की संख्या में आ रही गिरावट को देखते हुए यहां प्रशासन ने कोरोनावायरस से संबंधित प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है. कोविड-19 से निपटने वाली देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय कमान एवं संचालन केंद्र (एनसीओसी) द्वारा उन जिलों में सोमवार से बाजारों, व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी जा रही है, जहां कोविड-19 संक्रमण अनुपात 5 फीसदी से कम है.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश के छात्रों को कोविड और नमामि गंगे के बारे में पढ़ाया जाएगा

बांग्लादेश ने लॉकडाउन बढ़ाया
बांग्लादेश ने चल रहे लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ा दिया है, लेकिन परिवहन पर प्रतिबंधों में ढील दी है, जिसे पिछले महीने से कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए निलंबित कर दिया गया था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के कैबिनेट डिवीजन ने रविवार को एक सर्कुलर में इस फैसले की घोषणा की. 
ताजा सर्कुलर के मुताबिक, सरकार ने रविवार आधी रात से स्वास्थ्य नियमों का पालन करने की शर्त पर सार्वजनिक परिवहन सेवाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ेंःबंगाल सरकार ने चक्रवात के लिए तैयारियों की समीक्षा की, अलर्ट जारी

इसके पहले 23 तक बांग्लादेश में था लॉकडाउन
वायरस के और प्रसार से निपटने के लिए बांग्लादेश ने 14 अप्रैल से 21 अप्रैल तक आठ दिनों के सख्त लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसे बाद में चरणों में 23 मई तक बढ़ा दिया गया था. होटल और रेस्तरां को भी प्रतिबंधों के दायरे से बाहर रखा गया है. हाल के दिनों में नए मामलों और मौतों में कमी आने के संकेतों के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई. शनिवार को, देश के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने 1,028 नए मामले और 38 नई मौतों की सूचना दी, जिससे कुल संक्रमण की संख्या बढ़कर 787,726 हो गई और मरने वालों की संख्या 12,348 हो गई. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बांग्लादेश में कोविड मृत्युदर 1.57 प्रतिशत है और वर्तमान में ठीक होने की दर 92.65 प्रतिशत है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 07:53:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.