logo-image

पाकिस्तान को रविवार तक मिलेगी कोविड वैक्सीन की 1 मिलियन खुराक

पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार ने अब तक कोविड 19 महामारी के लिए टीकों की खरीद के लिए 150 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी है और इस उद्देशय के लिए इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक को 90 मिलियन डॉलर का और अनुमोदन भेजा जाएगा.

Updated on: 29 Apr 2021, 03:17 PM

highlights

  • कोविड 19 महामारी के लिए टीकों की खरीद के लिए 150 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी
  • मंगलवार को पाकिस्तान में पहली बार एक दिन में 100,00 लोगों को टीका लगाया गया

इस्लामाबाद :

Coronavirus Vaccine Latest Update: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमानों के जरिए रविवार को पाकिस्तान में एक मिलियन कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक पहुंचेगी. पीआईए ने बुधवार को एक बयान में कहा कि टीके तीन पीआईए बोइंग 777 विमानों पर लोड हो चुकी है और विमान रविवार को चीन से पाकिस्तान पहुंचेंगे. हालांकि, एयरलाइन ने वैक्सीन के ब्रांड के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. एक हफ्ते बाद विकास होगा, जब पाकिस्तान की वायु सेना के विमान में 0.5 मिलियन चीनी आधारित कंपनी सिनोवैक की वैक्सीन की खुराक इस्लामाबाद के नूर खान एयरबेस पर पहुंचेगी. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि सरकार को कोरोनावायरस के लिए अभी और टीके नहीं मिल रहे हैं, फिर भी इस साल के अंत तक कम से कम 70 मिलियन लोगों को टीका लगाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अमेरिका ने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की, भारत जल्द से जल्द छोड़ने की सलाह

टीकों की खरीद के लिए 150 मिलियन डॉलर की मंजूरी

पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार ने अब तक कोविड 19 महामारी के लिए टीकों की खरीद के लिए 150 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी है और इस उद्देशय के लिए इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक को 90 मिलियन डॉलर का और अनुमोदन भेजा जाएगा. वैक्सीन खरीदने के लिए सभी इस्मालिक देशों के लिए कुल 240 मिलियन डॉलर को आवंटित किया गया है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान अगले महीने केनसीनोबायो कोरोनावायरस वैक्सीन का स्थानीय उत्पादन शुरू करेगा. मंगलवार को पाकिस्तान में पहली बार एक दिन में 100,00 लोगों को टीका लगाया गया.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में भी ऑक्सीजन की बढ़ी किल्लत, टाली जा रही सर्जरी, चीन से मांगी मदद

एनआईएच के अधिकारियों ने कहा कि केनसीनोबायो कोरोनावायरस वैक्सीन तैयार करने की व्यवस्था की गई है, वैक्सीन के लिए कच्चा माल मई की शुरूआत में पाकिस्तान पहुंचेगा. अधिकारी ने कहा कि वे उम्मीद कर रहे थे कि टीका की पहली डोज टीकाकरण के लिए मई के अंत तक तैयार हो जाए. -इनपुट आईएएनएस