logo-image

Coronavirus (Covid-19): अमेरिका ने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की, भारत जल्द से जल्द छोड़ने की सलाह

Coronavirus (Covid-19): अमेरिका ने कहा है कि भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से वहां पर सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं ऐसे में यह कदम उठाना सुरक्षित है.

Updated on: 29 Apr 2021, 01:42 PM

highlights

  • ट्रैवल एडवाइजरी के तहत अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने और जल्द से जल्द देश को छोड़ने की सलाह 
  • भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से वहां पर चिकित्सीय देखभाल के संसाधन काफी सीमित हो गए हैं

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जहां एक ओर हाहाकार मचा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर दुनिया के बड़े देश अपने नागरिकों की भारत की यात्रा करने को लेकर सतर्क हो गए हैं. ताजा मामले में अमेरिका (US) ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. ट्रैवल एडवाइजरी के तहत अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने और जल्द से जल्द देश को छोड़ने की सलाह दी गई है. अमेरिका ने कहा है कि भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से वहां पर सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं ऐसे में यह कदम उठाना सुरक्षित है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका ने भारत को लेकर चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया है. अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला यह परामर्श सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

यह भी पढ़ें: प्राइवेट अस्पताल में बिना वजह भर्ती थे मरीज, खाली कराए गए 200 बेड

कोविड-19 की वजह से भारत में चिकित्सीय देखभाल के विकल्प सीमित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से वहां पर चिकित्सीय देखभाल के संसाधन काफी सीमित हो गए हैं. ऐसे में भारत से बाहर जाने की इच्छा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को मौजूदा वाणिज्यिक विकल्प का इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए. विदेश विभाग ने कहा कि मौजूदा समय में अमेरिका के लिए पेरिस और फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध हैं. वहीं नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा कि कोविड-19 की वजह से भारत में चिकित्सीय देखभाल के विकल्प सीमित हो गए हैं.

अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को यात्रा पाबंदी संबंधी जानकारी को पाने के लिए भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाने के लिए कहा है. दूतावास ने कहा है कि भारत में कोविड के नए मामलों और मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. इसके अलावा कई जगहों पर कोविड जांच भी प्रभावित हो चुकी है. अस्पतालों में कोरोना मरीजों और गैर कोरोना मरीजों के लिए जरूरी चिकित्सा सामग्री, ऑक्सीजन और बेड की किल्लत हो गई है.