logo-image

पाक ने लौटाए अमेरिकी हेलिकॉप्टर, भुगतना पड़ा आतंक को समर्थन का खमियाजा

आतंकवाद का समर्थन करने का खामियाजा पाकिस्तान को भुगतना पड़ रहा है। अफगान सीमा पर निगरानी के लिये दिए गए हेलीकॉप्टर पाकिस्तान को वापस करना पड़ा है।

Updated on: 30 Oct 2017, 11:29 PM

नई दिल्ली:

आतंकवाद का समर्थन करने का खामियाजा पाकिस्तान को भुगतना पड़ रहा है। अफगान सीमा पर निगरानी के लिये दिए गए हेलीकॉप्टर पाकिस्तान को वापस करना पड़ा है क्योंकि दोनों देशों में इन हेलीकॉप्टर्स के भविष्य को लेकर समझौता नहीं हो पाया।

अमेरिका ने 2002 में पाकिस्तान को रोटरी हेलीकॉप्टर दिये थे। ताकि पाक-अफगांन सीमा पर निगरानी रखी जा सके। ये हेलीकॉप्टर पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के तहत थे और ड्रग ट्रैफिकिंग के साथ ही आतंकवाद को रोकने में काफी मददगार साबित हो रहे थे।

अधिकारियों ने कहा, 'पाकिस्तान ने इन्हें वापस करने का फैसला लिया है, क्योंकि दोनों ही पक्षों में इन हेलीकॉप्टर्स के इस्तेमाल को लेकर सहमति नहीं बन पाई।'

हालांकि उन्होंने ज्यादा कोई जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया। इनमें से 4 हेलीकॉपटर को कर दिया गया था और बाकी के 5 को सोमवार को ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से अमेरिका को वापस भेज दिया गया है।

और पढ़ें: हार्दिक ने कांग्रेस को आरक्षण पर सोचने के लिए दी 7 नवंबर तक की मोहलत

इन हेलीकॉप्टर्स को अमेरिका को वापस करने के बाद आंतरिक मंत्रालय का पास अब सिर्फ तीन सेसना एयरक्राफ्ट ही रह गए हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान को आतंकवाद के मसले पर कई बार चेताया है और साथ ही धमकी भी दी है कि अगर वो आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता है तो वो खुद कार्रवाई करेगा।

और पढ़ें: मेक इन इंडिया के तहत हथियार उत्पादन नियमों में ढील, बढ़ेगा निवेश