logo-image

इस्लामाबाद हिंसा में 6 की मौत, पाकिस्तान ने कहा- उपद्रवियों ने भारत से किया था 'संपर्क'

पाकिस्तान में राजधानी इस्मालाबाद को जोड़ने वाले हाइवे पर हो रहे हिंसक प्रदर्शन का ठीकरा अब पाकिस्तान सरकार ने भारत पर फोड़ दिया है।

Updated on: 25 Nov 2017, 11:18 PM

highlights

  • इस्लामाबाद में हो रहे हिंसक प्रदर्शन में भारत का हाथ - पाकिस्तान सरकार
  • तहरीक-ए-खात्म-ई-नाबुवत और तहरीक-ए-लबैक या रसूल अल्लाह हाइवे पर कर रहे हैं प्रदर्शन

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में राजधानी इस्मालाबाद को जोड़ने वाले हाइवे पर हो रहे हिंसक प्रदर्शन का ठीकरा अब पाकिस्तान सरकार ने भारत पर फोड़ दिया है।

पाकिस्तान सरकार के अंतरिम मंत्री एहसान इकबाल ने आरोप लगाया है कि जो प्रदर्शनकारी हिंसा कर रहे हैं वो भारत के संपर्क में है और सरकार मामले की जांच कर रही है।

पाकिस्तान के अखबार 'दि डॉन' को दिए इंटरव्यू में इकबाल ने कहा, 'आंदोलन करने वाले कोई आम लोग नहीं है। हम देख रहे है कि उनके पास हिंसा करने के लिए कई साधन मौजूद हैं। वो ऐसा क्यों कर रहे हैं हम इसकी जांच कर रहे हैं।'

इस बीच इस्लामाबाद हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 हो गई है जबकि 200 से ज्यादा घायल हुए हैं। सेना को भी इस्लामाबाद में तैनात कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: हाफिज की रिहाई पर अमेरिका ने पाकिस्तान को कहा, उसे गिरफ्तार करो

गौरतलब है कि तहरीक-ए-खात्म-ई-नाबुवत और तहरीक-ए-लबैक या रसूल अल्लाह (टीएलवाईआर) और सुन्नी तहरीक पाकिस्तान (एसटी) के करीब 2,000 प्रदर्शनकारियों ने बीते 2 हफ्ते से इस्लामाबाद एक्सप्रेस और मुर्रे रोड पर जाम लगा रखा था। यह रोड इस्लामाबाद एयरपोर्ट से और रावलपिंडी के गैरीसन सिटी को जोड़ने वाली अहम सड़क है।

प्रदर्शनकारी पाकिस्तान के कानून मंत्री ज़ाहिद हामिद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारी कानून मंत्री के सितंबर में पारित चुनाव अधिनियम 2017 में खात्म-ए-नाबुवत में (शपथ से संबंधित) किए गए परिवर्तनों के खिलाफ इस इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

हिंसा को काबू करने की कोशिशमें सुरक्षाबलों समेत करीब 150 लोग ज़ख्मी हुए हैं जबकि एक की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: राहुल ने कहा, ट्रंप से मोदी की Hugplomacy नहीं आई काम, और गले मिलने की ज़रूरत