logo-image

अब जिन्‍ना की 'पहचान' को ही गिरवी रखेगा कंगाल पाकिस्‍तान, इमरान की नजर 500 अरब के लोन पर

Pakistan Imran Khan Mortgaging Fatima Jinnah Park: कंगाली से जूझ रहा पाकिस्तान अब अपने ही देश के संस्थापक कायद-ए-आजम मोहम्‍मद अली ज‍िन्‍ना की बहन फातिमा के नाम पर रखे पार्क को भी ग‍िरवी रखने जा रही है. ऐसा कर इमरान खान की नजर 500 अरब रुपये के लोन पर

Updated on: 25 Jan 2021, 09:24 AM

इस्‍लामाबाद:

कंगाल पाकिस्तान की हालत दिन पर दिन और बद से बदतर होती जा रही है. दुनिया के कई देशों से पाकिस्तान लोन ले चुके हैं. अब उसके पास ना तो अपनी सरकार चलाने के पैसे हैं और ना ही लोन की किस्तें भरने के पैसे हैं. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अब अपने की देश के संस्थापक कायद-ए-आजम मोहम्‍मद अली ज‍िन्‍ना से जुड़ी पहचान को गिरवी रखने की कवायद शुरू कर दी है. इमरान सरकार अ‍ब राजधानी इस्‍लामाबाद के सबसे बड़े पार्क को गिरवी रखने पर विचार कर रही है. यह पार्क इस्‍लामाबाद के F-9 सेक्‍टर में है.

यह भी पढ़ेंः 26 जनवरी को दिल्ली में पावर कट की साजिश, पाक में बनाए 308 ट्विटर हैंडल

500 अरब के लोन पर नजर
दरअसल पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दुनियाभर से छिपी नहीं है. इमरान खान सरकार को उम्‍मीद है कि इस पार्क को गिरवी रखने से 500 अरब रुपये का लोन मिल जाएगा. पार्क को गिरवी रखने का यह प्रस्‍ताव मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा. इस पार्क का नाम 'फातिमा जिन्‍ना पार्क' है जो पाकिस्‍तान के संस्‍थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की बहन हैं.

पाकिस्तान के अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली कैबिनेट बैठक का आयोजन इमरान खान के कार्यालय से किया जाएगा. मंगलवार को इस संबंध में बैठक आयोजित की जाएगी. इस प्रस्‍ताव पर मंगलवार को चर्चा होगी. वित्‍तीय कंगाली की वजह से इमरान खान सरकार ने संघीय सरकार की संपत्ति एफ-9 पार्क को गिरवी रखेगी. इससे उसे 500 अरब रुपये लोन मिल जाएगा.

यह भी पढ़ेंः आपके मोबाइल में आएगा वोटर कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड

पाकिस्तान को इस प्रोपर्टी को नीलाम करने की इतनी जल्दी है कि उसने इस्‍लामाबाद की कैपिटल डिवलपमेंट अथॉरिटी ने इस संबंध में पहले ही अनापत्ति प्रमाणपत्र हासिल कर लिया है. यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान किसी संपत्ति को नीलाम कर रहा है. इससे पहले भी पाकिस्‍तान की कई सरकारें विभ‍िन्‍न संस्‍थानों और इमारतों को गिरवी रख चुकी हैं. यह पार्क 759 एकड़ में फैला है. यह पाकिस्‍तान में सबसे बड़े हरे-भरे इलाके में से एक है. इस पार्क को पाकिस्‍तान की 'मदर-ए-मिल्‍लत' फातिमा जिन्‍ना के नाम पर रखा गया है. गौरतलब है कि कंगाली की दहलीज पर खड़े पाकिस्तान ने अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए फिर से 1.2 बिलियन डॉलर (87,56,58,00,000 रुपये) का नया कर्ज लिया है. कर्ज की इस नई राशि के साथ चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में पाकिस्तान अब तक 5.7 अरब डॉलर (4,16,01,73,50,000 रुपये) की नई उधारी ले चुका है.