logo-image

अभिनंदन को मिला वीर चक्र तो बौखलाया पाकिस्तान, F-16 गिराने के दावे को बता रहा झूठा  

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (अब ग्रुप कैप्टन) ने 27 फरवरी, 2019 को अपने मिग 21 बाइसन विमान के हिट होने से पहले एक हवाई युद्ध के दौरान पाकिस्तानी एफ -16 जेट को मार गिराया.

Updated on: 24 Nov 2021, 10:18 AM

इस्लामाबाद:

बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthaman) को 'वीर चक्र' मिलने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान इस दावे को ही गलत बता रहा है कि उसका कोई एफ-16 मार गिराया गया है. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (अब ग्रुप कैप्टन) ने 27 फरवरी, 2019 को अपने मिग 21 बाइसन विमान के हिट होने से पहले एक हवाई युद्ध के दौरान पाकिस्तानी एफ -16 जेट को मार गिराया. उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया और बाद में मार्च की रात को रिहा कर दिया. 

यह भी पढ़ेंः अब जाट आरक्षण की फिर जोर पकड़ रही मांग, BJP की बढ़ सकती है परेशानी

भारत के दावे को बता रहा गलत
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर भारत के दावे को गलत बताया. इसमें दावा किया गया है कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और अमेरिकी अधिकारियों ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि पाकिस्तानी एफ-16 विमान का जायजा लेने के बाद उस दिन किसी भी पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया नहीं गया था. इसमें कहा गया है कि पायलट की रिहाई "भारत की शत्रुता और गलत तरीके से की गई आक्रामक कार्रवाई के बावजूद पाकिस्तान की शांति की इच्छा का प्रमाण थी."

यह भी पढ़ेंः SP और RLD में गठबंधन तय, 36 सीटों पर चुनाव लड़ेगी आरएलडी- सूत्र

पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की. इस हमले में पाकिस्तान की सरजमीं पर मौजूद 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे. अगले दिन 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान की वायुसेना ने बौखलाकर भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया. उस समय दोनों देश के बीच युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई थी. उस समय विंग कमांडर रहे अभिनंदन Mig-21 उड़ा रहे थे. उन्होंने उसी विमान से पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था. हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया. भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था.