logo-image

Pakistan Blast: पाकिस्तान में चुनाव से एक दिन पहले दो अलग-अलग जगहों पर बड़े धमाके, 26 की मौत

Pakistan Blast: बम विस्फोट एक राजनीतिक दल और स्वतंत्र उम्मीदवार के चुनाव कार्यालयों पर हुआ है. प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता जान अचकई के अनुसार, पहला हमला बलूचिस्तान प्रांत के पशीन जिले में हुआ.

Updated on: 07 Feb 2024, 05:08 PM

नई दिल्ली:

Pakistan Blast: पड़ोसी देश पाकिस्तान में गुरुवार को आम चुनाव होने वाले हैं. इन चुनाव से एक दिन पहले यानी बुधवार को दो-दो जगहों पर बड़े धमाके हुए. इन धमाकों में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं बड़ी संख्या में लोग इन धमाकों में घायल भी हुए हैं. बलूचिस्तान में अलग-अलग जगहों पर ये धमाके हुए हैं. यह बम विस्फोट एक राजनीतिक दल और स्वतंत्र उम्मीदवार के चुनाव कार्यालयों पर हुआ है. प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता जान अचकई के अनुसार, पहला हमला बलूचिस्तान प्रांत के पशीन जिले में हुआ. हमले में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने संसद में सुनाया यह फिल्मी गाना, ठहाका मारकर हंसने लगे सभी सांसद

वहीं घायलों को करीब के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने कहा कि उनमें से कुछ की हालत गंभीर है. आपको बता दें कि बुधवार को, बलूचिस्तान के किला सैफुल्लाह शहर में राजनेता फजलुर रहमान की जमीयत उलेमा इस्लाम पार्टी के चुनाव कार्यालय पर एक-एक बम विस्फोट हुआ, इसमें कम से कम दस लोगों की मौत हो गई. 

इन हमलों की अब तक किसी जिम्मेदारी नहीं ली 

पाकिस्तान में आम चुनाव होने के एक दिन पहले इन हमलों की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. बलूचिस्तान बीते काफी समय से अशांत रहा है. यहां पर जनता सरकार के कामों से खुश नहीं है. यहां पर विरोध के सुर सरकार के खिलाफ बढ़ते जा रहे हैं.  पाकिस्तान सरकार की ओर से हजारों पुलिस और अर्धसैनिक बलों की यहां तैनाती की गई है. इसके बावजूद यहां पर आए दिन इस तरह के हमले देखने को मिल रहे हैं.  

ये भी पढ़ें: अगले 5 साल का प्रधानमंत्री ने खींचा खाका, राज्यसभा में बुलेट ट्रेन, सेमीकंडक्टर समेत अन्य स्कीमों पर रखीं बातें

प्रांत में तालिबान का दखल 

अफगानिस्तान और ईरान की सीमा पर मौजूद बलूचिस्तान प्रांत के पास प्रचूर मात्रा में खनिज पद्धार्थ हैं. यहां पर  दो दशकों से ज्यादा समय से बलूच राष्ट्रवादियों का विद्रोह रहा है. बलूच राष्ट्रवादी आरंभ से ही प्रांतीय संसाधनों में अपने हिस्सेदारी चाहते थे. अब उन्होंने स्वतंत्रता को लेकर विद्रोह शुरू कर दिया है. पाकिस्तानी तालिबान और अन्य आतंकवादी समूहों की इस प्रांत में मजबूत मौजूदगी है.