logo-image

कुलभूषण जाधव को मिला अपील का अधिकार, PAK नेशनल असेंबली में बिल पास

पाकिस्तान की संसद ने भारत के कूलभूषण जाधव के मामले बड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. पड़ोसी देश पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (National Assembly of Pakistan) ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय  न्यायालय (ICJ) के फैसले के संबंध में बड़ा फैसला लिया है.

Updated on: 10 Jun 2021, 11:56 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की संसद (Pakistan Parliament) ने भारत के कूलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) के मामले बड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. पड़ोसी देश पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (National Assembly of Pakistan) ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय  न्यायालय (ICJ) के फैसले के संबंध में बड़ा फैसला लेते हुए पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को अपील का अधिकार देने के लिए एक विधेयक को पास कर दिया है. पड़ोसी देश के इस बड़े फैसले के बाद अब पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा दी गई सजा के खिलाफ किसी भी हाईकोर्ट में अपील करने की इजाजत दे दी है. पाकिस्तानी मीडिया ने इस खबर की पुष्टि की है.

इसके पहले अक्टूबर 2020 में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi)ने कहा था कि कुलभूषण जाधव को एक और कांसुलर एक्सेस के लिए इस्लामाबाद की पेशकश को लेकर भारत इसलिए अनिच्छुक है, क्योंकि वह इस मामले कोअंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में ले जाना चाहता है. उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान (Pakistan) दुश्मन की चाल को समझता है. भारत आईसीजे में गया, लेकिन असफल रहा, जबकि पाकिस्तान ने आईसीजे के फैसले का अनुपालन किया.'

'जाधव मामले में भारत चल रहा चाल'
उन्होंने कहा, 'भारत पाकिस्तान को वापस आईसीजे में घसीटना चाहता है. पाकिस्तान इस तरह के प्रयास में भारत को सफल नहीं होने देने के उपाय करेगा.' कुरैशी ने कहा कि जब तक भारत पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष स्थिति को बदलने के फैसले को पलट नहीं देता, तब तक नई दिल्ली के साथ कोई बातचीत नहीं हो सकती है. उन्होंने कहा, 'भारत ने कब्जे वाली घाटी में लगातार बंद लागू किया है. हम कश्मीर पर कब्जे वाले भौगोलिक परिवर्तनों से चिंतित हैं, जहां अब बहुसंख्यक अल्पसंख्यक में बदल रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन सीमा पर ITBP 47 नई चौकियां स्थापित करेगा

'पाकिस्तान के इलाकों में फैला रहा उग्रवाद'
कुरैशी ने यह भी दावा किया कि भारत गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में उग्रवाद पैदा करने की कोशिश कर रहा है और वहां के राजनीतिक सुधारों पर आम सहमति के लिए पाकिस्तान के प्रयासों को विफल कर रहा है. उन्होंने कहा, 'भारत पाकिस्तान की हर छोटी-बड़ी बातों पर प्रकाश डालता है.' कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर विदेश मंत्रालय में आयोजित समारोह में बोलते हुए यह बातें कही. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का भारत द्वारा लगातार उल्लंघन किया जा रहा है.