logo-image

Omicron ने मचाई तबाही, केस बढ़कर हुए 2936

दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट अब तेजी से पूरी दुनिया में फैलना शुरू हो गया है. जिससे भारत में भी एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. जानकारी के मुताबिक इंडिया में ओमिक्रॅान संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है.

Updated on: 10 Dec 2021, 06:17 PM

highlights

  • इंडिया में ओमिक्रॅान के केसों की संख्या हुई 26 
  • अब ओमीक्रोन वेरिएंट का कम्‍युनिस्‍टी स्‍प्रेड शुरू हो गया है
  • दुनिया में 24 घंटे में 90 से ज्यादा मामले आए सामने 

नई दिल्ली :

दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट अब तेजी से पूरी दुनिया में फैलना शुरू हो गया है. जिससे भारत में भी एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. जानकारी के मुताबिक इंडिया में ओमिक्रॅान संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. वहीं दुनिया यह संख्या 2936 के पार हो गई है. विगत दिवस ब्रिटेन के साजिद जाविद ने संसद में स्‍वीकार किया है कि इंग्‍लैंड में ओमीक्रोन वेरिएंट का कम्‍युनिस्‍टी स्‍प्रेड शुरू हो गया है. ब्रिटेन में गत 24 घंटे में ओमीक्रोन कोरोना वेरिएंट के 90 नए मामले सामने आए हैं, जिससे इसकी कुल संख्या बढ़कर 336 हो गई है. भारत में बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थय विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ने लगी है.

यह भी पढ़ें: CDS बिपिन रावत और मधुलिका को मौत भी नहीं कर पाई जुदा

आपको बता दें कि इंडिया में सबसे पहले दो मामले कर्नाटक में सामने आए थे. अब तक कुल मिलाकर 59 देशों में यह वैरिएंट फैल चुका है. कुल मिलाकर 24 नवम्‍बर को पहला मामला दक्षिण अफ्रीका गोटेंग प्रांत में सामने आया था. 26 नवम्‍बर को उसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न WHO ने घोषित किया था. अब जब मामले बढ़ने लगे हैं तो इंडिया के स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड मं आ गया है, बताया जा रहा है कि हाल ही में राजधानी से सटे गोतमबुधनगर में हजारों लोग विदेश से लौटे हैं. लेकिन सब की आरटीपीसीआर अब तक नहीं हुई है. जिसके चलते खतरा बरकरा है. हालाकि ओमिक्रॅान से अभी तक कोई डेथ का केस सामने नहीं आया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस वायरस का संक्रमण जितनी तेजी से फैलता है. यह उतना खतरनाक नहीं है. 

यूके में सबसे ज्यादा केस 
कुल 2,936 नए वैरिएंट केस में से सबसे ज्‍यादा यूके  में 817, डेनमार्क में 796 ओर दक्षिण अफ्रीका में 431 केस पाए गए हैं. कनाडा में 78,  अमेरिका में 71,, जर्मनी में 65, दक्षिण कोरिया में 60 सामने आ चुके हैं. ऑस्‍ट्रेलिया में 52, जिम्‍बाब्‍वे में 50, फ्रांस में 42, पुर्तगाल में 37, नीदरलैंड में 36, नॉर्वे में 33, घाना में 33 और बेल्जियम में 30 मामले मिले हैं. तेजी से बढ़ते मामलों को देखकर डब्ल्यूएचओ ने चिंता जाहिर की है. साथ कोविड प्रोटोकॅाल का पालन कराने की अपील भी की है.