News Nation Logo

Rafale बनाने वाली Dassault के मालिक ओलिवियर दसॉ (Olivier Dassault) की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत

फ्रांस के अरबपति कारोबारी ओलिवियर दसॉ की मृत्यु पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दुख व्यक्त किया है. बता दें कि दसॉ की ही कंपनी राफेल लड़ाकू विमानों का निर्माण करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Mar 2021, 08:53:00 AM
ओलिवियर दसॉ (Olivier Dassault)

ओलिवियर दसॉ (Olivier Dassault) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • फ्रांस के अरबपति कारोबारी ओलिवियर दसॉ की मृत्यु पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दुख व्यक्त किया है
  • ओलिवियर दसॉ की ही कंपनी राफेल लड़ाकू विमानों का निर्माण करती है. दसॉ फ्रांस की संसद के मेंबर भी थे 

नई दिल्ली:

राफेल (Rafale Fighter Jet) बनाने वाली कंपनी दसॉ (Dassault) के मालिक ओलिवियर दसॉ (Olivier Dassault) की एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है. फ्रांस के अरबपति कारोबारी ओलिवियर दसॉ की मृत्यु पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दुख व्यक्त किया है. बता दें कि दसॉ की ही कंपनी राफेल लड़ाकू विमानों का निर्माण करती है. दसॉ फ्रांस की संसद के मेंबर भी थे. फ्रांस के उद्योगपति सर्ज दसॉ के सबसे बड़े बेटे और दसॉ के संस्थापक मार्केल दसॉ के पोते ओलिवियर दसॉ की आयु 69 वर्ष थी. राजनीतिक कारणों और हितों के टकराव की वजह से ओलिवियर दसॉ ने बोर्ड से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया था. गौरतलब है कि फोर्ब्स की 2020 की सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में ओलिवियर दसॉ, उनके दो भाई और बहन के साथ 361वां स्थान मिला था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की सख्ती देख चीन ने फिर अलापा 'हिंदी-चीनी भाई-भाई' का राग

रविवार को छुट्टियां मनाने गए थे ओलिवियर दसॉ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओलिवियर दसॉ रविवार के दिन छुट्टियां मनाने के लिए गए हुए थे और उसी दौरान उनका प्राइवेट हेलिकॉप्टर नॉर्मंडी दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना के बाद उनकी मौत हो गई. ओलिवियर दसॉ की मौत पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शोक व्यक्त किया है.  राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर पर लिखा है कि ओलिवियर डसॉल्ट फ्रांस से बहुत प्यार किया करते थे. दसॉ ने वायु सेना के कमांडर, उद्योगपति और नेता के तौर पर देश की बहुत सेवा की है. ऐसे दसॉ की आकस्मिक मौत बहुत बड़ी क्षति है. राष्ट्रपति ने दसॉ के परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना भी जताई है.

यह भी पढ़ें: ब्राजील में फिर छाया कोरोना का आतंक, 1555 की मौत कई राज्यों में कर्फ्यू

2002 में फ्रांस की नेशनल एसेंबली के लिए चुने गए थे ओलिवियर दसॉ 
बता दें कि दसॉ ग्रुप के पास एविएशन कंपनी के अतिरिक्त एक ली फिगारो न्यूजपेपर भी संचालन में है. वर्ष 2002 में ओलिवियर दसॉ फ्रांस की नेशनल एसेंबली के लिए चुने गए थे और वे फ्रांस के ओइस एरिया का प्रतिनिध‍ित्व किया करते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिपब्लिकन पार्टी के सांसद दसॉ की संपत्त‍ि तकरीबन 7.3 अरब अमेरिकी डॉलर जताई गई है.  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 08:30:05 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.