logo-image

ब्राजील में फिर छाया कोरोना का आतंक, 1555 की मौत कई राज्यों में कर्फ्यू

 मंत्रालय ने कहा कि ब्राजील में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या के साथ मरने वाले मामलों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है, क्योंकि दक्षिण अमेरिकी देश में बुधवार को कोरोना से दैनिक मरने वालों की संख्य 1,910 से अधिक थी, जो अब तक का सबसे अधिक है.

Updated on: 07 Mar 2021, 11:11 PM

नई दिल्ली:

ब्राजील में कोरोनावायरस से 1,555 अन्य लोगों के मरने की सूचना मिली है, जिससे देश में घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 264,325 हो गई है. इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 69,609 नए लोगों को पॉजिटिव पाया गया, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर 10,938,836 हो गई है. मंत्रालय ने कहा कि ब्राजील में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या के साथ मरने वाले मामलों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है, क्योंकि दक्षिण अमेरिकी देश में बुधवार को कोरोना से दैनिक मरने वालों की संख्य 1,910 से अधिक थी, जो अब तक का सबसे अधिक है.

देश में कोरोना के नए वेरियंट पाए जाने के बाद यहां मामलों को रोकने के लिए कई राज्यों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इस बीच, रियो ग्रांडे डो सुल और बाहिया के राज्यों ने मोर्चरी सेवाओं की उच्च मांग के कारण मोबाइल कोल्ड स्टोरेज इकाइयों की बढ़ती संख्या का अनुरोध किया है. 17 जनवरी से ब्राजील में 10 मिलियन से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है, जिसमें 8 मिलियन से अधिक लोगों को पहली खुराक मिली है.

दक्षिण अफ्रीका में भी बढ़े मामले
अफ्रीका में कोरोनोवायरस मामलों की संख्या 39,48,029 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शनिवार को एक अपडेट में, 'अफ्रीका सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन' (अफ्रीका सीडीसी) ने कहा कि कोरोना से पूरे महाद्वीप में 105,275 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 3,526,325 मरीज ठीक हुए हैं. इसने कहा कि कोरोना मामलों की संख्या के मामले में सबसे अधिक प्रभावित देश दक्षिण अफ्रीका, मोरक्को, ट्यूनीशिया, मिस्र और इथियोपिया हैं. एजेंसी के अनुसार, अफ्रीकी देशों में दक्षिण अफ्रीका में बीमारी से सबसे ज्यादा 50,566 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद मिस्र में 10,916 और मोरक्को में 8,673 मौतें हुई हैं.

गिनी और कांगो गणराज्यों में लौटी महामारी
गिनी और कांगो गणराज्य में अब तक 29 इबोला वायरस के मामले सामने आ चुके हैं और 13 मौतें हो चुकी हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि अफ्रीका सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) के एक अपडेट के अनुसार, दोनों देशों में इबोला से मृत्यु दर 45 प्रतिशत दर्ज हुई. इसने कहा कि अब तक एजेंसी ने 11 मामलों, चार मौतों और दो रिकवरी की रिपोर्ट की है, जबकि गिनी ने 18 मामलों, नौ मौतों और दो रिकवरी की पुष्टि की है.