logo-image

परमाणु युद्ध कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए : पुतिन

परमाणु युद्ध कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए : पुतिन

Updated on: 02 Aug 2022, 01:25 PM

मॉस्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि परमाणु युद्ध में कोई विजेता नहीं हो सकता है और इसे कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए।

पुतिन ने परमाणु हथियारों के अप्रसार पर संधि के पक्षकारों के 10वें समीक्षा सम्मेलन में सोमवार को अपने अभिवादन में यह टिप्पणी की।

तासा समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा, हम मानते हैं कि परमाणु युद्ध में कोई विजेता नहीं हो सकता है, और इसे कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए; हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सभी सदस्यों के लिए समान और अविभाज्य सुरक्षा की वकालत करते हैं।

पुतिन ने कहा कि, रूस ने एनपीटी के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में लगातार उसके पत्र और भावना का पालन किया। संबंधित हथियारों की कमी और सीमा पर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ द्विपक्षीय समझौतों के तहत हमारे दायित्वों को भी पूरा किया गया है।

रूसी नेता ने जोर देकर कहा कि हम आश्वस्त हैं कि सभी एनपीटी-अनुपालन वाले देशों को बिना किसी अतिरिक्त शर्तों के असैन्य परमाणु ऊर्जा तक पहुंच का अधिकार होना चाहिए।

उन्होंने कहा, हम परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में अपने अनुभव भागीदारों के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।

अंत में, पुतिन ने कहा कि रूस को उम्मीद है कि यह सम्मेलन दुनिया में शांति, सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए परमाणु अप्रसार व्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

एनपीटी समीक्षा सम्मेलन पांच साल में एक बार आयोजित किया जाता है। 10वां सम्मेलन मई 2020 में न्यूयॉर्क में आयोजित किया जाना था, कोविड महामारी के कारण इसमें देरी हुई और 1-26 अगस्त, 2022 के लिए पुनर्निर्धारित किया गया।

1968 में एनपीटी पर हस्ताक्षर किए गए और अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस और फ्रांस के परमाणु शस्त्रागार को वैध बनाया।

अन्य देशों ने दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर सामूहिक विनाश के हथियार बनाने या हासिल करने के अधिकार को छीन लिया है। 190 से अधिक देश अब संधि के पक्षकार हैं।

जबकि इजराइल, भारत और पाकिस्तान संधि से बाहर हैं, उत्तर कोरिया 2003 में समझौते से हट गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.