logo-image

अब रूस ने अमेरिकी एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष में ही छोड़ने की दी धमकी

मार्क वंदे हेई अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में हैं. उनके साथ 2 रूसी अंतरिक्ष यात्री भी हैं. इन सभी अंतरिक्ष यात्रियों को 30 मार्च को रूस के ही स्पेसक्राफ्ट सोयुज से वापस आना है.

Updated on: 19 Mar 2022, 10:57 AM

highlights

  • मार्क वंदे हेई अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में हैं
  • उनके साथ दो रूसी अंतरिक्ष यात्री भी हैं मौजूद
  • 30 मार्च को रूसी स्पेसक्राफ्ट से है लौटना

मास्को:

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के हमले ने अमेरिका की अगुवाई में नाटो देशों ने रूस पर तमाम तरह के प्रतिबंध थोप दिए हैं. इसके साथ ही यूक्रेन को सैन्य साज-ओ-सामान पहुंचा रूस (Russia) के खिलाफ जंग को धार दी जा रही है. अब तो कई देशों ने रूसी राजनयिकों को भी अपने देश से निकालना शुरू कर दिया है. ऐसे में रूस ने भी अपने तेवर कड़े कर यूक्रेन की मदद पर अमेरिका (America) को बदले की धमकी दी है. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन की मदद पर वह एक अमेरिकी यात्री को अंतरिक्ष में ही छोड़ देगा. 

30 मार्च को रूसी अंतरिक्षयान से लौटना है मार्क को
गौरतलब है कि नासा के मार्क वंदे हेई अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में हैं. उनके साथ 2 रूसी अंतरिक्ष यात्री भी हैं. इन सभी अंतरिक्ष यात्रियों को 30 मार्च को रूस के ही स्पेसक्राफ्ट सोयुज से वापस आना है. ऐसे में रूस पर लगाए जा रहे प्रतिबंधों और अलग-थलग करने की अमेरिकी रीति-नीति पर रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस के मुखिया दिमित्री रोगोजिन ने पलटवार किया है. उन्होंने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा है कि वह अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री को स्पेस में ही छोड़ देगा. इसके साथ ही दिमित्री ने यह भी कहा है कि आईएसएस में लगे रूसी उपकरणों को निकाल लेगा. इसके बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पृथ्वी पर ही आ गिरेगा. 

यह भी पढ़ेंः  रूस-यूक्रेन युद्ध: अमेरिका की चीन को चेतावनी, बाइडेन बोले- भुगतना होगा

355 दिन बिता कर लौटेंगे मार्क
अंग्रेजी अखबार डेली मेल से बातचीत करते हुए मार्क वंदे हेई की मां ने इसे दिल-दहलाने वाली धमकी बताया है. गौरतलब है कि मार्क 355 दिनों तक अंतरिक्ष में परिक्रमा के बाद वापस लौटेंगे. बड़ी बात ये है कि इससे पहले किसी पश्चिमी देश के व्यक्ति ने अंतरिक्ष में इतना समय नहीं बिताया. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी रोगोजिन ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया है जिसके बाद काफी हड़कंप मचा हुआ है.