logo-image

रूस-यूक्रेन युद्ध: अमेरिका की चीन को चेतावनी, बाइडेन बोले- भुगतना होगा

व्हाइट हाउस (White House) ने शुक्रवार को कहा कि रूस के हमले के दौरान अमेरिका की ओर से यूक्रेन को भेजे गए सभी हथियार रक्षात्मक उपायों के लिए हैं. इनका इस्तेमाल किसी दूसरे देश पर हमला करने के लिए नहीं किया जा सकता है.

Updated on: 19 Mar 2022, 08:33 AM

highlights

  • बाइडेन ने दोहराया कि ताइवान को लेकर अमेरिका की नीति नहीं बदली है
  • अमेरिका की ओर से यूक्रेन को भेजे गए सभी हथियार रक्षात्मक उपायों के लिए
  • यूक्रेन का दावा है कि उसकी सेना रूस के सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है

New Delhi:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) के 24वें दिन शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत की. अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच यूक्रेन पर रूस के हमले के साथ ही रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का भी चर्चा की गई. इसके अलावा बाइडेन ने चीन को रूस को किसी भी प्रकार की मदद देने की स्थिति में अंजाम भुगतने की भी चेतावनी दी है.

बाइडेन ने बातचीत में दोहराया कि ताइवान को लेकर अमेरिका की नीति नहीं बदली है. वह मौजूदा स्थिति में किसी भी एकतरफा बदलाव का विरोध करना जारी रखेगा. दोनों नेताओं ने चीन-अमेरिका के बीच कम्युनिकेशन चैनल बनाए रखने की अहमियत पर भी सहमति जाहिर की है. चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक जिनपिंग ने कहा कि दो प्रमुख देशों के नेताओं के तौर पर हमें (चीन और अमेरिका) यह सोचने की जरूरत है कि वैश्विक मुद्दों को कैसे सामने रखा जाए. इसके अलावा सबसे जरूरी बात यह है कि वैश्विक स्थिरता और करोड़ों लोगों के काम और जीवन को ध्यान में रखा जाए.

यूक्रेन पर रूस के ऑपरेशन फॉल्स फ्लैग की आशंका

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि रूस के हमले के दौरान अमेरिका की ओर से यूक्रेन को भेजे गए सभी हथियार रक्षात्मक उपायों के लिए हैं. इनका इस्तेमाल किसी दूसरे देश पर हमला करने के लिए नहीं किया जा सकता है. वहीं अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन को लेकर अपनी मदद जारी रखने की बात दोहराई है. इसके पहले अमेरिका समेत नाटो देश पहले ही कह चुके हैं कि रूस ऑपरेशन फॉल्स फ्लैग की आड़ में  यूक्रेन पर केमिकल-बायोलॉजिकल अटैक कर सकता है.

ये भी पढ़ें - Operation False Flag: यूक्रेन पर जैविक रासायनिक हमला कर सकता है रूस

फिलहाल कीव पर कब्जा नहीं कर सका है रूस

रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान भारी गोलाबारी और हवाई हमलों के बावजूद रूस की सेना अब तक कीव-खारकीव पर कब्जा नहीं कर सकी है. यूक्रेन हर रोज दावा कर रहा है कि उसकी सेना रूस के सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादोमीर जेलेंस्की लगातार वीडियो के जरिए अपने देश और दुनिया के अमनपसंद को लोगों को संबोधित कर रहे हैं. साथ ही कीव छोड़कर भागने की चर्चाओं को महज अफवाह करार दे रहे हैं. इस बीच उन्होंने अमेरिकी संसद को भी ऑनलाइन तरीके से संबोधित किया था.