logo-image

भगोड़ा मेहुल चौकसी अब एंटीगुआ से भी भागा, क्यूबा जाने का अंदेशा

एक कयास यह भी है कि मेहुल अब एंटीगुआ से भागकर क्यूबा (Cuba) चला गया है, जहां उसका बेहद आलीशान घर है.

Updated on: 25 May 2021, 09:58 AM

highlights

  • भारत में प्रत्यर्पण से बचने को एक नई चाल
  • अब एंटीगुआ से भी फरार हुआ मेहुल चौकसी
  • क्यूबा जाने की संभावना, जहां है उसका आलीशान घर

नई दिल्ली:

बैंक घोटालेबाज मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) भी भारत प्रत्यर्पण से बचने के लिए नित नए ड्रामे कर रहा है. अब उसके वकील विजय अग्रवाल ने यह दावा किया है कि फरार कारोबारी कहीं गायब हो गया है. जहिर सी बात है कि इसके बाद एंटीगुआ (Antigua) पुलिस ने भारत से फरार घोटाले के आरोपी की तलाश शुरू कर दी है. बताते हैं कि मंगलवार को एंटीगुआ की स्थानीय रिपोर्ट्स में भी चौकसी के लापता होने की पुष्टि हुई है. एंटीगुआ की स्थानीय रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चौकसी सोमवार को 'द्वीप के दक्षिणी हिस्से में एक प्रसिद्ध रेस्तरां में डिनर जाने के लिए घर से निकला और फिर नहीं देखा गया.' एक कयास यह भी है कि मेहुल अब एंटीगुआ से भागकर क्यूबा (Cuba) चला गया है, जहां उसका बेहद आलीशान घर है.

वाहन मिला लारारिस हालत में
एंटीगुआन्यूजडॉटकॉम के मुताबिक हीरा व्यापारी का वाहन शाम को जॉली हार्बर में मिला था. अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार चौकसी के वकील अग्रवाल ने कहा, 'मेहुल चौकसी गायब हैं. उनके परिवार के सदस्य चिंतित हैं और मुझे बातचीत के लिए बुलाया था. एंटीगुआ पुलिस जांच कर रही है. परिवार उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित है.' गौरतलब है कि चौकसी पर  4 जनवरी, 2018 को एंटीगुआ भागने से पहले पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 13,578 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने समेत 7,080 करोड़ रुपये के करीब का गबन करने का आरोप है. पीएनबी धोखाधड़ी मामले में चोकसी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. वह कथित तौर पर साल 2013 में शेयर बाजार के हेरफेर में शामिल था. चौकसी ने  साल 2017 में निवेश कार्यक्रम के जरिए एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ली थी. जिसके कुछ महीने  बाद घोटाला सामने आया था.

यह भी पढ़ेंः देश में लांच हुई 'एंटीबॉडी कॉकटेल', डोनाल्ड ट्रंप को भी दी गई थी यही दवा

क्यूबा भागने की संभावना
इस बीच माना जा रहा है कि मेहुल चोकसी एंटीगुआ से भाग गया है और अब क्यूबा में रह रहा है, जहां उसका अपना घर है. मेहुल के सहयोगी के हवाले से स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि मेहुल चोकसी देश छोड़ चुका है और संभवत: क्यूबा में अपने आलीशान घर में रह रहा है. ऐसे कयास लगाए जा हैं कि चोकसी ने इसलिए एंटीगुआ छोड़ा होगा क्योंकि भारत सरकार एंटीगुआ के अधिकारियों पर उनकी नागरिकता रद्द करने का दबाव बना रही थी. मेहुल के सहयोगी के हवाले से स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक मेहुल चोकसी के पास दूसरे कैरिबियन देशों की नागरिकता है. 

यह भी पढ़ेंः  40 दिनों बाद पहली बार कोरोना केस 2 लाख से नीचे, मौतें भी कम

भारत का दबाव है एंटीगुआ पर
गौरतलब है कि इस साल मार्च की शुरुआत में एंटीगुआ और बारबुडा ने  भगोड़े हीरा व्यापारी की नागरिकता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन चौकीस ने सरकार के इस कदम को अदालत में चुनौती दी थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल मार्च में दावा किया था कि भगोड़े व्यवसायी विजया माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी कानून का सामना करने के लिए 'भारत वापस आ रहे हैं.'