logo-image

अब Covid का नया वेरिएंट IHU आया सामने, Omicron से ज्यादा खतरनाक

मार्सिले के पास नए वेरिएंट के कम से कम 12 मामले सामने आए हैं और यह अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा से लिंक्ड किया गया है. हालांकि, ओमीक्रॉन वेरिएंट अभी भी दुनिया के अधिकांश हिस्सों में प्रमुख खतरा है.

Updated on: 04 Jan 2022, 12:54 PM

highlights

  • नए वेरिएंट के कम से कम 12 मामले सामने आए
  • शोधकर्ताओं ने कहा- इसमें कुल 46 म्यूटेशन होते हैं
  • फ्रांस के वैज्ञानिकों ने तेजी से म्यूटेट कर रही इस वेरिएंट की पहचान की

पेरिस:

IHU Variant : पूरी दुनिया ओमीक्रॉन (Omicron) नामक कोरोना वायरस के तेजी से बदलते स्वरूप से जूझ रही है. देश भर में कोविड (Covid) के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच अब फ्रांस (France) के वैज्ञानिकों ने एक नए और तेजी से म्यूटेट कर रही एक नए वेरिएंट की पहचान की है जो ओमीक्रॉन से भी ज्यादा खतरनाक है. IHU नामक B.1.640.2 वेरिएंट की खोज संस्थान IHU Mediterranee Infection में शिक्षाविदों द्वारा की गई है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें 46 म्यूटेशन होते हैं जो ओमीक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है जो इसे टीकों और संक्रामक के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाता है.

यह भी पढ़ें : चीन के युझोउ में लॉकडाउन, 10 लाख आबादी वाले शहर में मिले कोविड केस

मार्सिले के पास नए वेरिएंट के कम से कम 12 मामले सामने आए हैं और यह अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा से लिंक्ड किया गया है. हालांकि, ओमीक्रॉन वेरिएंट अभी भी दुनिया के अधिकांश हिस्सों में प्रमुख खतरा है, लेकिन अब  IHU वेरिएंट का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि इस नए वेरिएंट बी.1.640.2 को अन्य देशों में नहीं देखा गया है या विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जांच के तहत इस पर कुछ नहीं कहा गया है. MedRxiv पर पोस्ट किए गए एक पेपर के अनुसार, जीनोम अगली पीढ़ी के अनुक्रमण द्वारा ऑक्सफ़ोर्ड नैनोपोर टेक्नोलॉजीज के साथ ग्रिडियन उपकरणों पर प्राप्त किए गए थे.

नए वेरिएंट पर है डॉक्टरों की नजर

एपिडेमियोलॉजिस्ट एरिक फीगल-डिंग ने एक लंबा ट्विटर थ्रेड पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट सामने आते रहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अधिक खतरनाक होंगे. जो एक वेरिएंट को अधिक प्रसिद्ध और खतरनाक बनाता है. डॉक्टर ने कहा कि यह देखना बाकी है कि यह नया वेरिएंट किस श्रेणी में आता है. पिछले साल 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लिए गए एक नमूने में ओमीक्रॉन वेरिएंट का पता चला था. तब से यह 100 से अधिक देशों में फैल गया है. भारत में यह अब तक लगभग 1,900 लोगों को संक्रमित कर चुका है.