News Nation Logo
Banner

Nobel Peace Prize: रूस और यूक्रेन के मानवाधिकार संगठनों और बेलारूस के बियालियात्स्की को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 07 Oct 2022, 05:45:19 PM
Nobel Peace Prize

Nobel Peace Prize (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Nobel Peace Prize 2022 : वर्ष 2022 का शांति नोबेल पुरस्कार का ऐलान कर दिया है. इस बार शांति का नोबेल पुरस्कार दो संगठनों और एक मानवाधिकारी कार्यकर्ता को दिया गया है. इस बार का नोबेल शांति पुस्कार इसलिए भी स्पेशल है कि ये दोनों संगठन रूस और यूक्रेन तथा मानवाधिकारी कार्यकर्ता बेलारूस के रहने वाले हैं, जहां पिछले करीब 8 महीनों से युद्ध चल रहा है. इससे पहले साहित्य और विज्ञान के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : Zaheer Khan Birthday: फिल्म दिखाकर घरवालों को मनाया, जहीर खान ने ऐसे रचाई थी एक्ट्रेस से शादी

नार्वे नोबेल कमेटी के अध्यक्ष बेरिट रीज एंडर्सन ने ओस्लो में शांति के नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान किया है. इस वर्ष रूसी के मानवाधिकारी संगठन और यूक्रेन के मानवाधिकारी संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज के अलावा जेल में बंद बेलारूस के मानवाधिकारी कार्यकर्ता वकील एलेस बियालियात्स्की को नोबेल शांति पुरस्कार दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : बीजेपी के आरोपों के बाद ललन सिंह ने दिया जवाब, कहा- आरक्षण विरोधी पार्टी

आपको बता दें कि इससे पहले फ्रांस की लेखिका एनी एरनॉक्स ने 2022 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता है. यह पुरस्कार उन्हें साहसिक क्लिनिकल एक्यूटी के बारे में विस्तार से लिखने के लिए दिया गया है. वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका की कैरोलिन आर. बटरेज्जी और के. बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के मोर्टन मेल्डल ने क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑथोर्गोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए रसायन विज्ञान में 2022 का नोबेल पुरस्कार साझा किया.

First Published : 07 Oct 2022, 05:19:42 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.