logo-image

ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट का कहर, बुधवार से लगेगा सख्त लॉकडाउन

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रारूप कहर बरपा रहा है. ब्रिटेन में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. नया वेरिएंट तेजी से लोगों में फैसला है. इसी को देखते हुए बुधवार से सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा.

Updated on: 15 Dec 2020, 10:54 AM

लंदन:

ब्रिटेन में कोरोनावायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट पाया गया है. माना जा रहा है कि इसकी वजह से तेजी से संक्रमण फैल सकता है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में जबरदस्त वृद्धि होने और COVID के एक नए प्रकार की पहचान होने के चलते देश की राजधानी लंदन (London) और इसके आसपास के इलाकों में बुधवार से सख्त लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाएगा. 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस के एक नए प्रकार की पहचान की गई है, जो इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व इलाकों में काफी तेजी से फैल रहा है. उन्होंने सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि कोरोना वायरस के नए प्रकार सार्सकोव2 (Sarscov2) के अब तक 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. 

यह भी पढ़ेंः स्कूल से लेकर शादी के हॉल तक, वैक्सीनेशन के लिए इन जगहों पर सरकार की नजर

मैट हैंकॉक ने बताया कि यह वर्तमान में मौजूद कोरोना वायरस स्ट्रेन के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे पास ऐसे कोई सबूत नहीं हैं कि कोरोना वायरस के इस नए प्रकार पर वैक्सीन का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसका पहला मामला पिछले सप्ताह केंट में सामने आया था. उन्होंने कहा, 'अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं है जो यह बता सके कि सार्सकोव-2  ज्यादा गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है और, ताजा चिकित्सकीय सलाह के अनुसार इस बात की संभावना न के बराबर है कि कोरोना वायरस के इस नए प्रकार पर देश में लोगों को लगाई जा रही वैक्सीन का प्रभाव न पड़े.'

यह भी पढ़ेंः AIIMS नर्स यूनियन का हड़ताल का ऐलान, डायरेक्टर गुलेरिया बोले- ऐसा न करें

कुछ इलाकों में कठिनतम प्रतिबंध
हैंकॉक ने कहा कि पोर्टान डाउन में स्थित केंद्र पर वैज्ञानिक इस पर अध्ययन कर रहे हैं. दूसरी और दक्षिणी इंग्लैंड में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने घोषणा की कि लंदन और हर्टफोर्डशायर व एसेक्स के कुछ हिस्सों में बुधवार की मध्यरात्रि (स्थानीय समयानुसार) से कठिनतम तीसरे चरण के प्रतिबंध लागू किए जाएंगे.