logo-image

नीदरलैंड के PM मार्क रुटे ने पूरी कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा, घोटाले के मामले में घिरी थी सरकार

नीदरलैंड (Netherlands) के प्रधानमंत्री मार्क रूटे (Mark Rutte) ने बाल कल्याण भुगतानों की जांच से जुड़े से एक घोटाले (Scam) की राजनीतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया.

Updated on: 16 Jan 2021, 09:42 AM

द हेग:

नीदरलैंड (Netherlands) के प्रधानमंत्री मार्क रुटे और उनकी पूरी कैबिनेट ने बाल कल्याण भुगतानों की जांच से जुड़े से एक घोटाले (Scam) की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया. इस मामले की जांच में सामने आया कि अभिभावकों पर गलत तरीके से धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है. इस्तीफा देने से पहले उन्होंने देश की जनता को संबोधित किया. अपने संबोधन में मार्क रूटे ने कहा कि अपने फैसले के बारे में नीदरलैंड के सम्राट विलियम अलेक्जेंडर को सूचित कर दिया था और वादा किया था. 

रुटे ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘हम सभी का मानना है कि यदि पूरी प्रणाली विफल हो गई है तो, हम सभी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और...हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मैंने पूरी कैबिनेट के इस्तीफे की सम्राट के समक्ष पेशकश की.’’ रुटे की सरकार 17 मार्च को नीदरलैंड में चुनाव के बाद नई सरकार के गठन होने तक कार्यभार संभालेगी.

ये भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी आज टीकाकरण अभियान की करेंगे शुरुआत

रुटे के इस्तीफे के बाद, उनके इस पद पर बने रहने के एक दशक का समापन हो गया. हालांकि उनकी पार्टी को चुनाव जीतने की उम्मीद है, और अगली सरकार बनाने के वास्ते वार्ता शुरू करने की कतार में वह सबसे आगे हैं. यदि वह नया गठबंधन बनाने में सफल हो जाते है तो रुटे के फिर से प्रधानमंत्री बनने की संभावना है.