logo-image

भारतीय दबाव के आगे झुका नेपाल, विवादित नक्‍शे वाली किताब पर लगाई रोक

नेपाल सरकार ने श‍िक्षा मंत्रालय के व‍िवाद‍ित नक्‍शे वाली क‍िताब के व‍ितरण पर रोक लगा दी है. इस किताब में कई तथ्‍यात्‍मक गलतियां मौजूद हैं.

Updated on: 22 Sep 2020, 12:52 PM

काठमांडू:

नेपाल (Nepal) में देश के विवादित नक्‍शे वाली किताब के वितरण पर रोक लगा दी गई है. नेपाल के विदेश मंत्रालय और भू प्रबंधन मंत्रालय ने श‍िक्षा मंत्रालय की ओर से जारी इस किताब के विषयवस्‍तु पर गंभीर आपत्ति जताई थी. इसके बाद नेपाल की कैबिनेट द्वारा शिक्षा मंत्रालय को निर्देश दिया गया कि वह न सिर्फ इस किताब के वितरण पर रोक लगाए बल्कि इसका प्रकाशन भी रोके. माना जा रहा है कि नेपाल की कैबिनेट ने इस फैसले को भारत के दबाव के बाद लिया है.

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड ड्रग्स रैकेट में सामने आया मधु मांटेना वर्मा का नाम, कल NCB करेगी पूछताछ

दरअसल इस किताब में कई तथ्यात्मक गलतियां मौजूद हैं. भारत पहले से ही नेपाल के विवादित नक्शे को लेकर अपनी आपत्ति जताता रहा है. इसके बाद भारत ने कूटनीतिक स्तर पर दबाव बनाया. जानकारी के मुताबिक नेपाल विदेश मंत्रालय और भू प्रबंधन मंत्रालय ने कहा था कि इस किताब में कई तथ्‍यात्‍मक गलतियां और 'अनुचित' कंटेंट है, इस वजह से किताब के प्रकाशन पर रोक लगाई गई है.

यह भी पढ़ेंः ड्रग्स केस से जुड़ा दीपिका का नाम, क्या फंसने लगीं बड़ी 'मछलियां'?

भारत और नेपाल के बीच मई में सीमा विवाद शुरू हुआ था. नेपाल संसद में सीमा का नया नक्शा जारी किया था जिसे लेकर काफी विवाद हुआ. दोनों देशों के बीच इस मामले का हल निकालने के लिए कूटनीतिक स्तर पर पहल की जा रही थी. इसी बीच नेपाल सरकार ने बच्चों की एक किताब में विवादित नक्शा प्रकाशिथ कर दिया. इसके बाद एक बार फिर विवाद तेज हो गया. नेपाली मापन विभाग के सूचना अधिकारी दामोदर ढकाल ने कहा कि नेपाल के नए नक्शे की 4000 कॉपी को अंग्रेजी में प्रकाशित करने के किए काम जारी है. इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया है. इस विभाग ने नेपाली में नक्शे की करीब 25000 प्रतियां पहले ही प्रिंट कर ली हैं.