logo-image

Nepal Plane Crash : बीच हवा में ATC का संपर्क टूटा... फिर कलाबाजी खाते हुए ऐसे नीचे गिरा विमान 

Nepal Plane Crash : नेपाल के पोखरा में रविवार को एक विमान क्रैश हो गया. काठमांडू से पोखरा जा रही येती एयरलाइंस की एटीआर-72 फ्लाइट (Nepal Plane Crash) सुबह करीब 11 बजे कास्की जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है.

Updated on: 15 Jan 2023, 02:34 PM

नई दिल्ली:

Nepal Plane Crash : नेपाल के पोखरा में रविवार को एक विमान क्रैश हो गया. काठमांडू से पोखरा जा रही येती एयरलाइंस की एटीआर-72 फ्लाइट (Nepal Plane Crash) सुबह करीब 11 बजे कास्की जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. इस विमान में 5 भारतीयों समेत कुछ 72 यात्री सवार थे. बताया जा रहा है कि इस हादसे में विमान के सभी यात्रियों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि, अबतक 40 शव बरामद कर लिए गए हैं. अब बड़ा सवाल उठता है कि आखिर विमान अचानक से कैसे क्रैश हो गया? नेपाल विमान हादसे को लेकर वीडियो भी सामने आए हैं. 

यह भी पढ़ें : UPSSSC PET Result 2022 : पीईटी 2022 के नतीजे घोषित होते ही यूपी में होंगी बंपर भर्तियां, देखें रिक्त पदों की List

अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने कहा कि पोखरा हवाईअड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमान ने मानकों के अनुरूप उड़ान भरी थी और मौसम ठीक भी था. मौसम में कोई दिक्कत नहीं थी और न ही मौसम खराब होने का कोई अलर्ट था. विमान में अचानक से तकनीकी खराबी आ गई, जिससे ये हादसा हुआ. लैंड होने से पहले विमान का एक तरफ झुक जाना एक बड़ी वजह है. ATR 72 विमान फुल कैपेसिटी पर उड़ रहा था. साथ ही फ्लाइट (Nepal Plane Crash) ने तय समय के हिसाब से उड़ान भरी थी.

पोखरा एयरपोर्ट एटीसी के सोर्सेज के मुताबिक, दुर्घटनाग्रस्त यति एयरलाइंस का विमान रनवे से महज 10 सेकेंड की दूरी पर था. ATC कर्मचारी का कहना है कि पोखरा का रनवे पूर्व-पश्चिम दिशा की ओर बना हुआ है. पूर्व से 3-0 और पश्चिम से 1-2 था. विमान के पायलट ने पहले पूर्व के तरफ से लैंडिंग की परमिशन मांगी थी और परमिशन मिल भी गई थी, लेकिन थोडी देर में पायलट ने पश्चिम के तरफ से लैंडिंग की परमिशन मांगी और दोबारा परमिशन दे दी गई थी, लेकिन लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले ही विमान क्रैश (Nepal Plane Crash) हो गया. सूत्र के अनुसार, पहले लेफ्ट इंजन फेल हुआ और बाद में राइट इंजन के सहारे प्लेन को उतरने की  कोशिश की गई, लेकिन वो भी फेल हो गया.

यह भी पढ़ें : UP : मायावती की घोषणा- लोकसभा और सभी विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी बसपा

नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी के मुताबिक, ये पांच भारतीय विमान में कर रहे थे सफर (Nepal Plane Crash)

संजय जायसवाल
सोनू जायसवाल
अनिल कुमार राजभर
अभिषेक कुशवाहा
विशाल शर्मा