News Nation Logo

Mexico में 'सामूहिक जहरखुरानी' से 60 स्कूली बच्चे बीमार, कई गंभीर

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 Oct 2022, 10:52:28 AM
Mexico

दो हफ्तों में स्कूल में सामूहिक जहरखुरानी की तीसरी घटना. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मैक्सिको के सामुदायिक स्कूल में जहरीले खाने की तीसरी घटना
  • शुक्रवार को चियापा के सामुदायिक स्कूल के बच्चे पड़े बीमार
  • इसके पहले दो स्कूलों में सामूहिक स्तर पर बीमार पड़ चुके बच्चे

चियापा:  

दक्षिण मैक्सिको के चियापा में ग्रामीण सेकंडरी स्कूल में सामूहिक स्तर पर 60 के लगभग बच्चे अनजान जहरीले पदार्थ की चपेट में आकर बीमार पड़ गए. स्थानीय मीडिया के अनुसार बीते दो हफ्तों में चियापा के स्कूलों में विषाक्त खाद्य पदार्थ खाने से छात्रों के बीमार पड़ने की यह तीसरी घटना है. इससे न सिर्फ स्कूली बच्चों में डर का माहौल है, तो अभिभावकों में जहर की लगातार हो रही घटनाओं के प्रति गुस्सा. मैक्सिको के सामाजिक सुरक्षा संस्थान के मुताबिक बोकिल ग्रामीण इलाके में स्थित सामुदायिक स्कूल के किशोरवय छात्रों को स्थानीय अस्पताल लाया गया. सभी छात्रों में जहर खाने के लक्षण थे. कई छात्रों की स्थिति गंभीर देख उन्हें राजधानी के अस्पताल उपचार के लिए भेजा गया है. 

अस्पतालों में अफरा-तफरी की माहौल
स्थानीय प्रशासन फिलहाल इसके पीछे के कारणों को लेकर कोई अंदाजा नहीं लगाना चाहता, लेकिन स्थानीय मीडिया के अनुसार कुछ अभिभावक इसके पीछे विषाक्त खाने या पानी को जिम्मेदार मान रहे हैं. बोकिल के स्थानीय नेताओं ने इन घटनाओं पर गहरा रोष व्यक्त किया है. साथ ही स्कूल में लगातार घट रही घटनाओं की जांच के लिए सरकार से जांच की मांग कर रहे हैं. सोशल मीडिया में ऐसे वीडियो तेजी से शेयर हो रहे हैं, जिनमें वयस्क बेहद अफरा-तफरी के माहौल में स्कूली यूनिफॉर्म पहने बच्चों को गोद में उठाए अस्पताल में इधर-उधर भाग रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः  Loneliness: अकेलेपन से परेशान लोग दे रहे हैं जान, ये तस्वीर रुला देगी...

बच्चों को ड्रग्स दिए जाने का भी संदेह
शनिवार को सरकार के अभियोजन कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि स्कूलों में उपलब्ध पानी और खाद्य पदार्थों के 15 से अधिक टॉक्सीलॉजी टेस्ट किए जा चुके हैं और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है. किसी किस्म के ड्रग का कोई अंश बच्चों में नहीं पाया गया है. इसके पहले स्थानीय और सोशल मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि स्कूली बच्चों की जांच में उनके पेट में कोकीन के अंश मिले हैं. शनिवार को दर्जनों अभिभावक सेकंडरी स्कूल के बास्केटबॉल कोर्ट में एकत्र होकर प्रशासन ने जवाब मांग रहे थे. इस दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहा. 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

प्रशासन नहीं बता रहा साफ कारण
एक वीडियो में अभिभावक कह रहा है कि उसकी बच्ची को जहर दिया गया. निजी लैब में कराई गई जांच में वह कोकीन पॉजिटिव पाई गई. यही स्थिति अन्य स्कूली छात्रों की थी. सरकारी अभियोजन कार्यालय ने कहा है कि वह बच्चों का परीक्षण जारी रखेगा. हालांकि अभियोजन कार्यालय ने 23 सितंबर से सामने आई ऐसी ही रहस्यमयी घटनाओं से जुड़े सवालों का जवाब देने से इंकार कर दिया. स्थानीय मीडिया के अनुसार तापाचूला शहर में सामूहिक विषाक्त खाने की दो घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें दर्जनों बच्चे बीमार पड़े.

First Published : 09 Oct 2022, 10:52:28 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.