logo-image

दिल्ली-NCR में लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

एनसीआर में लोगों को अगले कुछ दिन बारिश के साथ आंधी तूफान का सामना करना पड़ सकता है. नोएडा में आंधी तूफान के साथ बारिश होगी.

Updated on: 09 Oct 2022, 08:20 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार 12 घंटे की बारिश ने पूरा मौसम ही बदल डाला है. यहां पर तापमान में गिरवट देखने को मिली है. वहीं एनसीआर (NCR) में भी बीते दो दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है. भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज यानि रविवार को दिल्ली-एनसीआर में मध्य बारिश होने के आसार बने हुए हैं. राजधानी में रविवार को तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस होगा. वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. एनसीआर में लोगों को अगले कुछ दिन बारिश के साथ आंधी तूफान का सामना करना पड़ सकता है. नोएडा में आंधी तूफान के साथ बारिश होगी. गुरुग्राम में भी रविवार को बरसात होगी. दिल्ली और एनसीआर में लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन,गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़ के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. 

राजधानी में यातायात पर पड़ा असर

दिल्ली में बीते 12 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण यहां की सड़के जलमग्न हो गई हैं. इसकी वजह से यातायात प्रभावित हो रहा है.  लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, न्यू रोहतक रोड पर आनंद पर्वत लाल बत्ती के पास अधिक पानी होने के कारण जखीरा से आनंद पर्वत की ओर जाने वाले रास्ते पर यातायात बुरी तरह से प्रभावित है. यात्रियों इस रास्ते से बचने की सलाह दी गई है. 

यूपी में आंधी और बारिश के संकेत 
 
उत्तर प्रदेश में भी मौसम ने करवट ली है. यहां पर बीते दो दिनों से हो रही बारिश अभी कुछ दिन तक बनी रहेगी. आज की बात करें तो आंधी बारिश जारी रहने की आशंका बनी हुई है. यहां पर न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. अक्टूबर माह में हो रही बारिश को लेकर दो बड़े कारण बताए गए हैं. पहला बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बना हुआ है तो दूसरा मानसून देश में देर से आया है और अब उसकी वापसी हो रही है. महाराष्ट्र में आईएमडी ने अगले तीन से चार दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण के भागों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में लगातार 12 घंटे की बारिश ने पूरा मौसम ही बदल डाला
  • अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है
  • बारिश के साथ आंधी तूफान का सामना करना पड़ सकता है