logo-image

मॉस्को में आतंकी हमले को लेकर रूस में राष्ट्रीय शोक, पुतिन बोले- मैं कसम खाता हूं कि वे बख्शे नहीं जाएंगे

रूस के राष्ट्रप​ति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, इस हमले के पीछे जो भी होगा जो बख्शा नहीं जाएंगा. उन्होंने दावा किया कि बंदूकधारियों ने यूक्रेन भागने का प्रयास किया है.

Updated on: 23 Mar 2024, 08:17 PM

नई दिल्ली:

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने शुक्रवार रात मॉस्को के एक कंसर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले की निंदा की है.  इसके साथ ही राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शोक दिवस का ऐलान किया है. अपने भाषण में उन्होंने कहा कि कई निर्दोष लोग क्रोकस सिटी हॉल में आतंकी हमले शिकार बने. उन्होंने कहा कि क्रोकस सिटी हॉल में आतंकवादी हमले के पीड़ितों की जान बचाने को लेकर डॉक्टर हर संभव प्रयास करेंगे. इसके साथ ही पुतिन ने कहा कि इस हमले के पीछे जो भी होगा, कसम खाकर कहता हूं कि वे बख्शे नहीं जाएंगे. उन्होंने यह दावा किया कि बंदूकधारियों ने यूक्रेन की ओर भागने का प्रयास किया था. 

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची AAP, कल अर्जी पर सुनवाई की मांग

ISIS ने ली जिम्मेदारी 

आपको बता दें कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) ने शुक्रवार को मॉस्को के क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुई. गोलीबारी और बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली है. इस भीषण आतंकी हमले में 93 लोगों की मौत हो गई. वहीं 145 लोग घायल हो गए. ISIS ने अपने चैनल पर एक बयान में कहा, 'हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थिति क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हमला किया'. आईएस ने अपने बयान में कहा कि हमलावर सुरक्षित वापस अपने ठिकानों पर लौट आए. 

म्यूजिक कॉन्सर्ट में 6200 लोग शामिल थे

बताया जा रहा है कि जब यह हमला हुआ तो उस वक्त क्रोकस सिटी हॉल में सोवियत काल के प्रसिद्ध म्यूजिक बैंड 'पिकनिक' का कार्यक्रम जारी था. इस म्यूजिक कॉन्सर्ट में 6200 लोग शामिल थे. रूसी अधिकारियों के अनुसार, हम इस आतंकवादी हमले की जांच में जुटे हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लगातार अपडेट किया जा रहा है. रूसी विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस घृणित अपराध से निंदा करने की अपील की है. यह आतंकी हमला ऐसे समय पर हुआ जब व्लादिमीर पुतिन ने हाल में संपन्न राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है. रूस बीते दो साल से यूक्रेन से युद्ध लड़ रहा है. मॉस्को में आतंकी हमले पर यूक्रेन ने प्रतिक्रिया दी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार, मिखाइल पोडोल्याक ने कहा कि हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि यूक्रेन का इन हमले से किसी तरह कोई लेनादेना नहीं है.