News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

जर्मनी की मस्जिद में मिली नमाज की इजाजत, 5 मिनट कर सकेंगे अजान

बड़ी मस्जिद के निर्माण को लेकर हुए विवाद के दौरान, समर्थकों ने जनता को आश्वस्त करने का एक बिंदु बनाया कि यह नियमित रूप से नमाज, या अज़ान के आह्वान को प्रसारित नहीं करेगा,

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 12 Oct 2021, 12:20:22 PM
Germany

जर्मनी के कोलोन शहर स्थित मस्जिद (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  •  दो साल की बातचीत के बाद कोलोन में सभी 35 मस्जिदों को अजान और नमाज की अनुमति
  •  शुक्रवार को दोपहर से 3 बजे के बीच पांच मिनट तक अजान को लाउडस्पीकर से कर सकते हैं प्रसारित
  •  कोलोन शहर के अधिकारियों और मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों के बीच प्रतिबंधों में ढील देने का समझौता

 

नई दिल्ली:

जर्मनी की सबसे बड़ी मस्जिद में दो साल बाद शुक्रवार को अजान और नमाज अता करने की अनुमति मिलने जा रही है. जर्मनी (Germany) की सबसे बड़ी मस्जिद कोलोन शहर (city of Cologne) में स्थित है. कोलोन में सभी 35 मस्जिदों को अब दो साल की बातचीत के बाद शुक्रवार को दोपहर से 3 बजे के बीच पांच मिनट तक प्रार्थना करने के लिए अजान को लाउडस्पीकर से प्रसारित करने की अनुमति होगी. यह अनुमति कोलोन शहर के अधिकारियों और मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों के बीच प्रतिबंधों में ढील देने के समझौते के बाद दिया जा रहा है.  

इसमें कोलोन सेंट्रल मस्जिद भी शामिल है, जिसे 2018 में दूर-दराज़ पार्टियों से मुस्लिम विरोधी भावना के लिए एक फ्लैशपॉइंट बनने के बाद खोला गया था, जो 2015-2016 में शरण चाहने वालों की आमद के बाद मजबूत हुआ.

कोलोन के मेयर हेनरीट रेकर ने ट्विटर पर लिखा, "म्यूज़िन कॉल की अनुमति देना मेरे लिए सम्मान की निशानी है."उन्होंने कहा कि प्रार्थना का आह्वान कोलोन के गिरजाघर की घंटियों में शामिल हो जाएगा - उत्तरी यूरोप का सबसे बड़ा गोथिक चर्च में बजने वाली घंटियों की आवाज शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन पर आने वालों को सुनाई देती है.  उन्होंने कहा "यह दर्शाता है कि कोलोन में रहने वाले विविधता की सराहना करते हैं."

बड़ी मस्जिद के निर्माण को लेकर हुए विवाद के दौरान, समर्थकों ने जनता को आश्वस्त करने का एक बिंदु बनाया कि यह नियमित रूप से नमाज, या अज़ान के आह्वान को प्रसारित नहीं करेगा, जिसे मुस्लिम देशों में दिन में पांच बार सुना जाता है.

यह भी पढ़ें: आखिर ताइवान पर क्यों नजरें गड़ाए है चीन? जानें दोनों देशों का इतिहास

शहर ने कहा कि शुक्रवार दोपहर को अज़ान को प्रसारित करने की मांग करने वाली मस्जिदों को अपने लाउडस्पीकर की ध्वनि की सीमा का पालन करना होगा, और पड़ोसियों को पहले से सूचित करना होगा. जर्मनी में लगभग 45 लाख मुसलमान रहते हैं, जो सबसे बड़ा धार्मिक अल्पसंख्यक समूह है.

First Published : 12 Oct 2021, 12:20:22 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो