logo-image

पाकिस्तान का दावा, US ने आतंकियों की सूची सौंपी उसमें हाफिज सईद का नाम नहीं

पाकिस्तान ने दावा किया है कि अमेरिका ने 75 आतंकियों की सूची सौंपी है उसमें जमात उद दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद का नाम नहीं है।

Updated on: 26 Oct 2017, 12:17 PM

highlights

  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, अमेरिका ने आतंकियों की सूची सौंपी उसमें हाफिज सईद का नाम नहीं
  • ख्वाजा आसिफ ने कहा, अमेरिकी सूची में हक्कानी नेटवर्क सबसे ऊपर है, लेकिन कोई भी आतंकी पाकिस्तानी नहीं है

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने दावा किया है कि अमेरिका ने 75 आतंकियों की सूची सौंपी है उसमें जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद का नाम नहीं है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने संसद के ऊपरी सदन में कहा, 'अमेरिका ने हमें 75 आतंकियों की सूची सौंपी है जबकि हमने उन्हें करीब 100 आतंकवादियों की सूची सौंपी है।'

विदेश मंत्री ने सांसद को बताया, 'अमेरिकी सूची में हक्कानी नेटवर्क सबसे ऊपर है, लेकिन कोई भी आतंकी पाकिस्तानी नहीं है।'

आसिफ ने कहा, 'अमेरिका ने वॉन्टेड लोगों की सूची पाकिस्तान को सौंपने की आदत बना ली है। इस पर चर्चा की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'अमेरिका को बता दिया गया है कि पाकिस्तान का अफगान तालिबान पर पहले की तरह प्रभाव नहीं है।'

और पढ़ें: भारत-US ने एक सुर में कहा, आतंकी संगठनों पर तत्काल कार्रवाई करे पाक

आसिफ ने कहा, 'न हम उन्हें (अफगान तालिबान) समर्थन दे रहे हैं न ही उन्हें हमारी मदद चाहिए। अब उन्हें कोई और मदद कर रहा है।'

ख्वाजा का बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान का दौरा किया है। टिलरसन पाक के बाद भारत पहुंचे।

जहां उन्होंने बुधवार को भारत के साथ संयुक्त बयान में कहा इस्लामाबाद को आतंकी संगठनों और अपने धरती पर आतंकवादियों के सुरक्षित पानाहगाहों को तत्काल समाप्त करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

और पढ़ें: एटीएस ने आईएस के दो संदिग्ध को सूरत से गिरफ्तार किया

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर एक करोड़ रुपये का इनाम है और वह जनवरी से पाकिस्तान में नजरबंद है। 2014 में अमेरिका ने हाफिज से संगठन जेयूडी को विदेशी आतंकी संगठन की सूची में शामिल किया था।

जेयूडी प्रतिबंधित आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का फ्रंट है, जो भारत में मुंबई सहित कई आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार है। 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में हुए हमले में 166 लोगों की जान चली गई थी। मरने वालों में कई विदेशी नागरिक भी थे।

और पढ़ें: ममता बनर्जी बोलीं, चाहे फोन कनेक्शन काट दो, आधार से नहीं जोड़ूंगी