News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

जापान में फटा Mount Aso ज्वालामुखी, आसमान में छाया अंधेरा

जापान (Japan) में उस खलबली मच गई, जब माउंट एसो (Mount Aso)नामक ज्वालामुखी अचानक फट गया. माउंट एसो को फटने के बाद आसमान में अंधेरा छा गया.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Oct 2021, 04:09:30 PM
mount aso

Mount Aso volcano erupts in Japan (Photo Credit: News nation)

highlights

  • ज्वालामुखी फटने से लोगों में भय व्याप्त 
  • पर्यटकों को घटना के शहर से दूर जाने के आदेश  
  • माउंट एसो दुनिया के सबसे बड़े ज्वालामुखियों में से है एक

नई दिल्ली :

जापान (Japan) में उस खलबली मच गई, जब माउंट एसो (Mount Aso)नामक ज्वालामुखी अचानक फट गया. माउंट एसो को फटने के बाद आसमान में अंधेरा छा गया. खबरों के मुताबिक करीब 11500 फिट तक आसमान में राख फैला गई. आपको बता दें कि यह ज्वालामुखी क्यूशू नामक शहर पर फटा है. यह शहर पर्यटक स्थल के रुप में विकसित है. ज्वालामुखी फटने के तुरंत बाद वहां से पर्यटकों को दूर जाने के लिए कहा गया. साथ ही किसी भी पर्यटक को शहर की सड़कों पर ट्रेवलिंग करने की अनुमति नहीं दी गई है. वहीं जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि ज्वालामुखी के पास रहने वाले स्थानीय लोगों सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि ज्वालामुखी से निकला विषैला धुंआ बहुत ही खतरनाक है. जिससे कई जानलेवा बीमारी होने का खतरा बरकरार है..

यह भी पढें :अफगानी नागरिकों की मदद कर सकता है भारत, मॅास्को बैठक में दिया संदेश

खबरों के मुताबिक माउंट एसो (Mount Aso) दुनिया के सबसे बड़े और सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. इसे फटने के बाद जापान में बहुत ही डरावना मंजर देखने को मिला. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे आसमान में अंधेरा छाया हुआ है. वीडियो देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ज्वालामुखी का धुआं आसमान में उड़ रहा है.  धुएं का गुबार आसमान को अपनी आगोश में लेता हुआ दिखाई दे रहा है. घटना के बाद लोगों को इस इलाके से निकाला जा चुका है. खबरों के मुताबिक ज्वालामुखी बुधवार को फटा था. उसी समय जापान में अलर्ट जारी कर दिया गया था..

डेली मेल' के मुताबिक, मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने मीडिया से कहा, "मानव जीवन हमारी प्राथमिकता है और हम हालात से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए. सैन्य बलों, पुलिस और दमकलकर्मियों के साथ काम कर रहे हैं. वहीं जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि ज्वालामुखी के पास रहने वाले स्थानीय लोगों सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि ज्वालामुखी से निकला विषैला धुंआ बहुत ही खतरनाक है. जिससे कई जानलेवा बीमारी होने का खतरा बरकरार है..

First Published : 21 Oct 2021, 04:09:30 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.