logo-image

कनाडा में ज्यादातर भारतीय इन सेक्टरों में करते हैं जॉब, सैलरी जानकर रह जाएंगे दंग

आइए हम आपको बताते हैं कि कनाडा में भारतीय समुदाय और भारतीय कौन सी जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं. क्या वाकई में कनाडा में भारतीय युवाओं को काम के बदले मोटी रकम दी जाती है. इन क्षेत्रों में भारतीय युवा सबसे ज्यादा नौकरी कर रहे हैं.

Updated on: 22 Sep 2023, 09:22 PM

नई दिल्ली:

भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है. दोनों देशों के बीच रिश्तों में दरार खुलकर सामने आ गई हैं. दोनों ने अपने -अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया है. इतना ही नहीं सुरक्षा का हवाला देते हुए कनाडा ने भारत से कुछ और डिप्लोमैट्स को वापस बुलाने का फैसला किया है. वहीं, भारत भी इस संबंध में बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है. हालांकि, दोनों देशों में चरम पर पहुंचे तनाव के बीच हम सब यह जानने को उत्सुक हैं कि आखिर कनाडा में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं. ये वहां पर कौन सी नौकरी करते हैं. किस सेक्टर में भारतीयों की नौकरी करने की रुचि रहती है. ऐसे कई सवाल हैं जो इस समय चर्चा में हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कनाडा में भारतीय समुदाय और भारतीय कौन सी जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं. 

दरअसल, भारत के पंजाब प्रांत से बड़ी संख्या में लोग नौकरी या बिजनेस के लिए कनाडा का रुख करते हैं. इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों से भी युवा हायर एजुकेशन लेने के लिए कनाडा पहुंचते हैं. यहीं पर वो उच्च शिक्षा प्राप्त कर जॉब करना शुरू कर देते हैं. क्योंकि जो युवा यहां से उच्च शिक्षा हासिल करते हैं उन्हें यहां पर बिना कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पास करने वाले युवाओं के मुकाबले रोजगार की संभावना ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ें: संसद में पास हुआ सख्त कानून, अब बुर्का पहनने पर लगेगा 91 हजार रुपये का जुर्माना

इन सेक्टरों में भारतीय युवा करते हैं नौकरी 

अब बात करते हैं कि कनाडा में सबसे ज्यादा किस फिल्ड में जॉब की डिमांड रहती है. तो बता दें कि सिविल इंजीनियरिंग की मांग यहां पर ज्यादा है. यानी कंस्ट्रक्शन लाइन में यहां पर अन्य सेक्टर के मुकाबले ज्यादा जॉब है. हालांकि, इसके अलावा, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग फाइनेंशियल एनालिस्ट, बिजनेस डेवलेपमेंट, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव , स्ट्रक्चरल इंजीनियर, एकाउंटिंग, डेटा साइंस कंसल्टंट, रिसर्च असिस्टेंट, रजिस्टर्ड नर्स समेत कई अन्य क्षेत्रों में भी युवा ज्यादा से ज्यादा युवा इंगेज हैं. 

लाखों में मिलती है सैलरी

जहां तक सैलरी की बात हैं तो वह आपकी कंपनी, डिग्री और अनुभव के आधार पर तय होती है. हां इतना जरूर है कि अगर आपके पास 10 साल से अधिक का अनुभव है तो आपकी सैलरी 20 से 40 लाख के औसत में हो सकती है. अगर आपका अनुभव और डिग्री अच्छी है तो आप इससे ज्यादा के भी हकदार हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को 50 लाख से भी अधिक वेतन मिलता है.