logo-image

संसद में पास हुआ सख्त कानून, अब बुर्का पहनने पर लगेगा 91 हजार रुपये का जुर्माना

Ban on Burqa In Switzerland : स्विट्जरलैंड में मुस्लिम महिलाओं द्वारा बुर्का पहनने और चेहरा ढकने पर रोक लगा दी गई है. इसे लेकर वहां की संसद ने कानून भी पास कर दिया है. अगर कोई कानून का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ जुर्माना लगेगा.

Updated on: 24 Sep 2023, 11:44 PM

नई दिल्ली:

Ban on Burqa In Switzerland : स्विट्जरलैंड में बुर्का पहनने और चेहरा ढकने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. इसे लेकर वहां की संसद ने नए कानून को मंजूरी दी है. इस कानून तहत अब बुर्का पहनना और चेहरा ढकना प्रतिबंधित है. स्विट्जरलैंड की संसद के निचले सदन ने मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने और चेहरे को ढकने पर रोक लगाने के समर्थन में मतदान किया था. इस विधेयक के पक्ष में 151 वोट और विरोध में 29 वोट पड़े. 

स्विट्जरलैंड की संसद में बुर्का पहनने पर रोक लगाने वाले जिस कानून को अनुमति दी गई है, उसके तहत अगर देश में कोई इस लॉ का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ जुर्माना लगेगा. इसके तहत कानून तोड़ने वालों को 1 हजार स्विस फ्रैंक यानी करीब 91 हजार रुपये का हर्जाना देना पड़ेगा. सार्वजनिक स्थान और निजी दफ्तरों में इस कानू का पालन करना जरूरी है. आपको बता दें कि संसद के उच्च सदन ने पहले ही इस कानून को मंजूरी दे दी थी. 

ये कानून लागू होने के बाद अब स्विट्जरलैंड में पूजा स्थलों को छोड़कर बाकी स्थानों पर महिलाएं बुर्के से अपने नाक, मुंह और आंखों को नहीं ढक सकेंगी. स्विस वोटरों ने वर्ष 2021 में मुस्लिम महिलाओं द्वारा नकाब और बुर्के पहनने पर बैन लगाने वाले प्रस्ताव को अनुमति दी थी. इसके बाद इस प्रस्ताव का कई महिला संगठनों ने विरोध किया. कइयों ने इस प्रस्ताव को बेकार, नस्लवादी और लिंगवादी कहा. 

आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड के निचले सदन में बुधवार को इस विधेयक पर वोटिंग हुई थी. इस दौरान मुस्लिम महिलाओं के बुर्के पहनने और चेहरे ढकने पर बैन लगाने की मांग की गई थी. दक्षिणपंथी लोकलुभावन स्विस पीपुल्स पार्टी ने इस कानून को लाया था और मध्यमार्गियों एवं ग्रीन्स ने इस पर आपत्ति जताई थी, लेकिन अंत में बहुमत के साथ यह बिल संसद से पास हो गया.