logo-image

अमेरिका में एक के बाद एक बवंडर ने मचाई तबाही, 80 की मौत

पांच राज्यों अर्कांसस, इलिनोइस, केंटुकी, मिसौरी और टेनेसी में कम से कम 24 बवंडर की सूचना मिली थी. केंटुकी प्रांत में बवंडर ने सबसे ज्‍यादा तबाही मचाई.

Updated on: 12 Dec 2021, 08:58 AM

highlights

  • प्रभावित इलाकों में मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है
  • अमेरिका के पांच राज्यों में कम से कम 24 बवंडर आए
  • सबसे ज्यादा नुकसान केंटुकी को, जहां 70 लोग मारे गए

वॉशिंगटन:

अमेरिका के केंटुकी राज्य समेत कई अन्य राज्यों में आए बवंडर ने जान-माल को भारी नुकसान पहुंचाया है. फिलवक्त तक 80 लोगों के मारे जाने की खबर है. मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने इसे इतिहास के 'सबसे बड़े' तूफानी आउटब्रेक्‍स में से एक करार दिया. प्रभावित राज्‍यों में इमारतें जमींदोज हो गई और वहां समतल मैदान में पड़े मलबे जैसा दृश्य है. राहत और बचाव कर्मी फंसे प्रभावित लोगों को बाहर निकालने में लगे हैं. जहां बवंडर गुजर चुका है, वहां लोग मलबों में अपनों की तलाश कर रहे हैं. 

केंटुकी में सबसे ज्यादा तबाही
स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर के अनुसार पांच राज्यों अर्कांसस, इलिनोइस, केंटुकी, मिसौरी और टेनेसी में कम से कम 24 बवंडर की सूचना मिली थी. केंटुकी प्रांत में बवंडर ने सबसे ज्‍यादा तबाही मचाई, जहां 70 से ज्‍यादा लोगों की मौत होने की आशका हैं. ज्‍यादातर मौतें मोमबत्‍ती की एक फैक्‍ट्री में हुईं. इलनॉयस के ऐमजॉन वेयरहाउस में भी कम से कम छह लोगों की मौत हुई है. केंटुकी में जिस तरफ नजर जा रही है, बस मलबा ही दिख रहा है. लोग नुकसान का आंकलन करने में लगे हैं. गवर्नर एंडी बेशिर ने कहा कि केंटुकी में 200 मील से अधिक के क्षेत्र में चक्रवात आया और 10 या उससे अधिक काउंटी में मृतकों की संख्या 100 के पार जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः भारत ने किया टैंक विध्वंसक मिसाइल SANT का सफल परीक्षण

इतिहास का सबसे विनाशकारी बवंडर
मुहलेनबर्ग काउंटी में कम से कम 10 लोगों के मरने की आशंका है तथा बाउलिंग ग्रीन शहर में और उसके आसपास भी अज्ञात संख्या में लोगों की मौत होने की आशंका है. बेशिर ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह हमारे राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी बवंडर है.' बवंडर ने हर तरफ तबाही फैलाई है. इमारतें जमींदोज हो गईं. एडवर्ड्सविले में फुटबॉल के एक मैदान की दीवार गिर गई. शुक्रवार की देर रात और शनिवार की सुबह मिडवेस्ट और दक्षिण के कुछ हिस्सों में बवंडर आया. गुजरने के बाद मलबे में फंसे लोगों को निकालने की जद्दोजहद जारी है.

यह भी पढ़ेंः PM Modi का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, PMO ने कहा इग्नोर करें ट्वीट्स

बवंडरों के बाद भी राहत के आसार नहीं
बवंडर के अलावा तेज हवाओं के चलने की भी आशंका है, जिसकी वजह से ओलावृष्टि भी हो सकती है. वहीं, बवंडर की वजह से 2.4 लाख लोगों को अंधेरे में रहने पर मजबूर होना पड़ा है. पूर्वी अमेरिका का अधिकांश भाग बारिश से प्रभावित होगा. स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर के अनुसार ओहियो और टेनेसी घाटियों से उत्तरी खाड़ी राज्यों में तेज आंधी चल सकती है. इसके अलावा हवा के झोंके, ओले और एक और बवंडर की संभावना भी है.