logo-image

आईएमएफ से राहत पैकेज हासिल करने की पाकिस्तान की संभावनाएं कम हो रही: मूडीज

आईएमएफ से राहत पैकेज हासिल करने की पाकिस्तान की संभावनाएं कम हो रही: मूडीज

Updated on: 14 Jun 2023, 07:50 PM

कराची:

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ अपने 6.7 अरब डॉलर के बेलआउट प्रोग्राम को फिर से शुरू करने में विफल होने का खतरा बढ़ गया है, जिस कारण देश डिफॉल्ट के करीब आ गया है।

सिंगापुर में रेटिंग कंपनी की एक विश्लेषक ग्रेस लिम ने कहा कि ऐसे जोखिम बढ़ रहे हैं कि पाकिस्तान आईएमएफ प्रोग्राम को पूरा करने में असमर्थ हो सकता है। प्रोग्राम जून के अंत में समाप्त हो रहा है।

लिम ने कहा कि पाकिस्तान आईएमएफ कार्यक्रम (प्रोग्राम) के बिना अपने कमजोर भंडार को देखते हुए खुद को डिफॉल्ट कर सकता है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान अपने आईएमएफ कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए अंतिम प्रयास कर रहा है, जिसमें 2 अरब डॉलर का वित्तपोषण और विनिमय दर नीति शामिल है। जबकि सरकार ने अरबों ऋण दायित्वों को पूरा करने का वादा किया है, निवेशक पिछले साल से संकटग्रस्त क्षेत्र में देश के डॉलर बांड व्यापार के बारे में संदेह कर रहे हैं।

जुलाई में शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पाकिस्तान को लगभग 23 अरब डॉलर के बाहरी ऋण भुगतान का सामना करना पड़ रहा है। यह राशि मोटे तौर पर इसके भंडार का पांच गुना है और इसमें से अधिकांश रियायती बहुपक्षीय और द्विपक्षीय स्रोतों से ली गई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के गवर्नर जमील अहमद ने इस बात से इनकार किया कि अधिकारी ऋण पुनर्गठन वार्ता की मांग कर रहे हैं क्योंकि देश को जून में 900 मिलियन डॉलर के ऋण का भुगतान करना है और उम्मीद है कि 2.3 अरब डॉलर के दायित्वों को पूरा किया जाएगा।

लिम ने सवालों के ईमेल के जवाब में कहा कि डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर कारोबार कर रहा रुपया आगे और नीचे जा सकता है। उन्होंने कहा कि विनिमय दर पर आईएमएफ की टिप्पणी संभवतया इंटरबैंक और रिटेल मार्केट में अंतर को संदर्भित करती है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों द्वारा जनवरी में मुद्रा का अवमूल्यन करने के बाद इस वर्ष स्थानीय मुद्रा में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, जिससे यह विश्व स्तर पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से एक बन गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.