Maldives Elections: मोहम्मद मुइज्जू की अग्नि परीक्षा, संसदीय चुनाव के लिए मतदान आज, 28 अप्रैल को आएंगे परिणाम

Maldives Elections: चुनावी मैदान में आठ राजनीति दल है. यहां पर 93 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 368 उम्मीदवार मैदार में उतारे गए हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Mohamed Muizzu

Mohamed Muizzu( Photo Credit : social media)

Maldives Elections: मालदीव में चौथे संसदीय चुनाव को लेकर आज या​नी रविवार को मतदान हो रहा है. यह चुनाव राष्ट्रपति मुइज्जू के लिए अग्नि परीक्षा है. भारत विरोधी रुख के कारण इस बार उन्हें जनता का विरोध झेलना पड़ सकता है. चुनावी मैदान में आठ राजनीतिक पार्टियां हैं. 93 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 368 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे गए हैं. 2.8 लाख से ज्यादा मतदाता 602 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. विदेश में तीन मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. ये हैं कोलंबो, त्रिवेन्‍द्रम और क्‍वालालंपुर. 

Advertisment

मुइज्जू सरकार को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा

​'इंडिया आउट' का नारा देने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू लगातार विवादों में रहे हैं. बीते साल उनकी भारत विरोधी नीति मीडिया में छाई रही. खासकर हिंद महासागर द्वीप समूह से भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस भेजने का निर्णय भी इस चुनाव में परीक्षा होगी. डॉ मुइज्जू के पीपीएम-पीएनसी गठबंधन ने 'इंडिया आउट' का नारा देकर सिंतबर 2023 के चुनाव में विजय पाई थी. संसद में बहुमत न होने की वजह मुइज्जू सरकार को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस चुनाव में बेरोजगारी, महत्वूपर्ण बुनियादी ढांचे का विकास और खराब अर्थव्यवस्था मुख्य मुद्दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Heatwave Alert: देश के कई राज्यों में हीटवेट से बुरा हाल, अभी जारी रहेगा गर्मी का सितम, IMD ने जारी किया अलर्ट

मालद्वीव की ओर से कई विवादित बयान सामने आए

भारत को उम्मीद है कि इस बार मुख्य विपक्षी और भारत समर्थक पार्टी - मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) बहुमत हासिल कर लेगी. अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर भारत के ​मालदीव से संबंध बेहतर हो जाएंगे. बीते साल पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद से मालद्वीव की ओर से कई विवादित बयान सामने आए थे. पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में कई फोटो शूट कराए थे. उन्होंने पयर्टकों को यहां पर आने का संदेश दिया था. इस पर मालद्वीव के मंत्री ने पीएम का मजाक उड़ाया था. हालांकि बाद में मंत्री ने इसके लिए खेद प्रकट किया और अपना ट्वीट सोशल मीडिया से हटा लिया. 

भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की जाए

राष्टपति मोहम्मद मुइज्जू का झुकाव चीन की ओ रहा है. उसके इशारे पर वह भारत विरोधी गतिविधयां करते रहे हैं. उन पर कई भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे हैं. इसको लेकर विपक्ष हमलावर है. उसकी डिमांड है कि भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की जाए. इतना ही नहीं, विपक्ष उनके खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी में जुटा हुआ है. मालदीव की न्यूज वेबसाइट mvrepublic.com की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में मुइज्जू के पर्सनल बैंक अकाउंट से हुए ट्रांजेक्शन में कई अनियमितताएं पकड़ी गई हैं. ऐसे आरोप लगे हैं कि उनके बैंक अकाउंट से कम से कम 10 ट्रांजेक्शन संदिग्ध थे.

Source : News Nation Bureau

newsnation Maldives elections mohamed muizzu maldives Maldives president Mohamed Muizzu President Mohamed muizzu Mohamed Muizzu
Advertisment