News Nation Logo

Quad की अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल बैठक शुरू मोदी-बाइडेन शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को क्वाड फ्रेमवर्क के पहले ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पहली बार मिलेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 12 Mar 2021, 07:15:31 PM
PM Narendra Modi

आज पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर साथ होंगे मोदी-बाइडेन (Photo Credit: न्यूज नेशन )

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी क्वाड फ्रेमवर्क के पहले ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.
  • जो बाइडेन पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किसी साझा मंच पर होंगे.
  • भारत-अमेरिका बल्कि दुनिया की नज़र इस मीटिंग पर हैं.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को क्वाड फ्रेमवर्क के पहले ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पहली बार मिलेंगे. इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन और जापान के उनके समकक्ष योशिहिदे सुगा भी शामिल होने वाले हैं. इसकी जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी. पीएम मोदी ने कहा कि आज शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ फर्स्ट क्वाड लीडर्स वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे. स्कॉट मॉरिसन पीएम और जापानी पीएम सुगा. शिखर सम्मेलन साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें : तीरथ कैबिनेट का गठन, जानें किन नेताओं को मिली जगह, देखें पूरी लिस्ट

इस शिखर सम्मेलन के जरिए चारों नेताओं को वर्तमान चुनौतियों पर भी बात करने का मौका मिलेगा, जिसमें निर्बाध आपूर्ति, इमर्जिंग और महत्वपूर्ण तकनीक के साथ मैरिटाइम सुरक्षा और क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दे शामिल हैं. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चारों देशों के नेता साझा हितों वाले क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. साथ ही हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्र, निर्बाध और समग्र नौवहन को सुनिश्चित करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़ें : मनीष सिसोदिया का BJP पर बड़ा हमला, कहा- दिल्ली के अंदर गंध फैलाया

अमेरिका की कमान संभालने के बाद जो बाइडेन पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किसी साझा मंच पर होंगे. हालांकि, दोनों नेता पहले भी फोन पर बात कर चुके हैं जब पीएम मोदी ने जो बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी थी. यही वजह है कि ना सिर्फ भारत-अमेरिका बल्कि दुनिया की नज़र इस मीटिंग पर हैं. QUAD मीटिंग में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा शामिल होंगे. 

बता दें कि भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के चीन के साथ सीधे तौर पर अच्छे संबंध नहीं रहे हैं. अमेरिका और चीन की लंबे वक्त से कोल्ड वॉर चल रही है, तो भारत के साथ चीन का सीमा विवाद अभी भी जारी है. बीते दो वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के साथ भी चीन के संबंध बिगड़े हैं.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 06:23:38 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.