logo-image

Mexico Accident: मेक्सिको में फिर हादसे का शिकार हुई प्रवासियों से भरी बस, 18 की मौत, 27 घायल

Mexico Bus Accident: दक्षिण अमेरिकी देश मेक्सिको में एक बार फिर अमेरिका में जाने की कोशिश में कई प्रवासियों की जान चली गई. साथ ही कई घायल हो गए. इस महीने में अब तक ऐसे दो हादसे हो चुके हैं. जिसमें 28 प्रवासी अपनी जान गंवा चुके हैं. 50 से ज्यादा घायल हुए हैं.

Updated on: 07 Oct 2023, 07:58 AM

highlights

  • मेक्सिको में प्रवासियों से भरी बस पलटी
  • 18 लोगों की मौत, 27 घायल
  • मेक्सिको में हफ्तेभर के भीतर हुआ दूसरा हादसा

New Delhi:

Mexico Bus Accident: मेक्सिको में एक बार फिर प्रवासियों से भरी बस हादसे का शिकार हो गई. जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए. मरने वालों में वेनेजुएला और हैती के लोग शामिल हैं. ये हादसा दक्षिणी मेक्सिको के ओक्साका राज्य में शुक्रवार को उस वक्त हुआ, जब वेनेजुएला और हैती के कुछ प्रवासी बस में सवार होकर अमेरिका जाने की कोशिश कर रहे थे. मरने वालों में तीन नाबालिग भी शामिल हैं. ये हादसा ओक्साका और पड़ोसी राज्य प्यूब्ला को जोड़ने वाले राजमार्ग पर शुक्रवार तड़के हुई.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों पर शनिदेव की रहेगी टेढ़ी नजर, रहें सावधान, जानें आज का राशिफल

बता दें कि बीते एक सप्ताह के भीतर ये दूसरा हादसा है. जब प्रवासियों को लेकर जा रहा कोई वाहन हादसे का शिकार हुआ हो. इससे पहले रविवार को भी दक्षिणी मेक्सिको में ऐसा ही हादसा हुआ था. तब प्रवासियों को लेकर जा रहा एक ट्रक बेकाबू होकर पलट गया था. जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी और 25 लोग घायल हुए थे. 

बस में सवार थे 55 यात्री

सभी घायल यात्रियों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है. राज्य अधिकारियों द्वारा जारी की गई तस्वीरों में बस का मलबा पहाड़ियों से घुमावदार राजमार्ग पर किनारे पर पड़ा हुआ दिखाई दे रहा है. मेक्सिको की राष्ट्रीय आव्रजन एजेंसी के मुताबिक, बस में 55 विदेशी नागरिक सवार थे. जिसमें पेरू के भी कुछ लोग शामिल थे. बता दें कि अमेरिका-मेक्सिको की सीमा तक पहुंचने की कोशिश में दक्षिण अमेरिकी देशों के हजारों प्रवासी बसों, खचाखच भरे ट्रेलरों और मालगाड़ियों में छिपकर यात्रा करते हैं.

ये भी पढ़ें: AAP सांसद राघव चड्ढा को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश, कोर्ट ने दिया ये हवाला

इस दौरान कई बार वह हादसे का शिकार हो जाते हैं. इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के अनुसार, 2014 के बाद से अमेरिका में 8,200 से अधिक प्रवासी मारे गए या लापता हो गए. उनमें से अधिकांश मेक्सिको के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचने की कोशिश कर रहे थे.

पिछले साल हुई थी 686 लोगों की मौत

बता दें कि अमेरिका जाने की कोशिश में हर साल सैकड़ों प्रवासी इसी तरह के हादसों में अपनी जान गंवाते हैं. आईओएम ने पिछले महीने कहा था कि 2022 में 686 लोगों की मौत हुई थी. जब वह अमेरिका जाने के लालच में अवैध तरीके से यात्रा कर रहे थे. यूएस-मेक्सिको बॉर्डर को "दुनिया का सबसे घातक प्रवासन भूमि मार्ग" माना जाता है. इसी साल अगस्त की शुरुआत में, डोमिनिकन गणराज्य और कुछ अफ्रीकी देशों के स्थानीय यात्रियों और प्रवासियों को ले जा रही एक बस नायरिट राज्य में एक खड्ड में गिर गई, जिससे कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 23 घायल हो गए.

ये भी पढ़ें: गोल्ड जीतने वाले हॉकी प्लेयर्स को मिलेगी मामूली प्राइज मनी, रकम कर देगी हैरान

दिसंबर 2021 में, चियापास में लगभग 160 लोगों को ले जा रहा तस्करों का एक ट्रक पलट जाने से 56 मध्य अमेरिकी प्रवासियों की मौत हुई थी और दर्जनों घायल हो गए थे. मेक्सिको की सरकार ने भी स्वीकार किया है कि वह अपने क्षेत्र को पार करने वाले प्रवासियों की संख्या से चिंतत है, जिनमें से अधिकांश मध्य अमेरिका, वेनेज़ुएला, क्यूबा और हैती के नागरिक शामिल है.

ये भी पढ़ें: 2000 रुपये के नोट बदलने का आज आखिरी मौका, शनिवार के बाद यहां मिलेगी ये सुविधा

पिछले महीने हिरासत में लिए गए 189,000 प्रवासी

मेक्सिको के अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने पिछले महीने 189,000 से अधिक प्रवासियों को हिरासत में लिया, जबकि अमेरिकी सीमा गश्ती दल ने अक्टूबर 2022 और अगस्त 2023 के बीच 1.8 मिलियन यानी 18 लाख से ज्यादा प्रवासियों के बारे में सूचना दी.