News Nation Logo
Banner

भगोड़े चोकसी के भाई ने डोमिनिका में विपक्षी नेता को दी घूस

एसोसिएट्स टाइम्स का दावा है कि चेतन चोकसी ने डोमिनिका (Dominica)के विपक्षी नेता लेनोक्स लिंटन को घूस के तौर पर 2 लाख अमेरिकी डॉलर दिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Jun 2021, 07:36:22 AM
Mehul

भारत आने से बचने के लिए हरसंभव जतन कर रहा मेहुल चोकसी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • डोमिनिका की अदालत में मेहुल चोकसी की आज सुनवाई
  • इस बीच चोकसी के भाई ने डोमिनिका नेता को दी घूस
  • संसद में मामला उठाने और प्रत्यर्पण रोकने में मांगी मदद

डोमिनिका:

इसमें अब भारतीय खुफिया एजेंसियों को कोई शक नहीं रह गया है कि पीएनबी घोटाले का आरोपी भगोड़ा मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) भारत प्रत्यईपण से बचने के लिए साम-दाम-दंड-भेद अपना रहा है. यही वजह है कि आठ सदस्यीय अधिकारियों का एक दल डोमिनिका पहुंच चुका है, जहां की अदालत में आज भगोड़े हीरा कारोबारी की जनामत पर सुनवाई होनी है. इस बीच एंटीगुआ (Antigua) के ऑनलाइन पोर्टल एसोसिएट्स टाइम्स ने खबर प्रकाशित की है कि मेहुल चोकसी का भाई चेतन चीनू चोकसी भी 29 मई को प्राइवेट जेट से डोमिनिका पहुंच गया था. उसने वहां के विपक्ष के नेता लेनोक्स लिंटन से मुलाकात की थी. एसोसिएट्स टाइम्स का दावा है कि चेतन चोकसी ने डोमिनिका (Dominica)के विपक्षी नेता लेनोक्स लिंटन को घूस के तौर पर 2 लाख अमेरिकी डॉलर दिए हैं.

धन-बल का इस्तेमाल कर रहा चोकसी परिवार
इतना ही नहीं, चेतन ने लेनोक्स को आगामी चुनाव में मदद का भरोसा भी दिया है. खबर के मुताबिक चेतन ने लिंटन से मेहुल चोकसी के मामले को वहां की संसद में उठाने को कहा और साथ ही मेहुल चोकसी के हक में बयान देने को कहा है. मामले के जानकारों का कहना है कि चेतन चोकसी डिमिन्की एनवी नाम की एक कंपनी चलाता है. ये कंपनी हांगकांग की डिजिगो होल्डिंग्स लिमिटेड की ही सहयोगी कंपनी है. इस कंपनी को हीरे और आभूषण के व्यापार में सबसे बड़े रिटेलर्स में शुमार किया जाता है. यह भी कहा गया है कि चेतन 2019 में लंदन में नीरव मोदी से जुड़ी सुनवाई के दौरान भी कोर्ट के बाहर देखा गया था.

यह भी पढ़ेंः गोंडा में सिलेंडर ब्लास्ट से ढहा दो मंजिला मकान, 7 लोगों की मौत 

मामले में जांच की मांग की
हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि डोमिनिका की यूनाइटेड वर्कर्स पार्टी के नेता लेनोक्स लिंटन ने मेहुल चोकसी के मामले में जांच की मांग की है. उन्होंने पुलिस और सरकार में इस मामले से संबंधित मंत्री के रोल पर सवाल उठाए हैं. इस बीच अदालत में जमानत की सुनवाई के दौरान भारत का पक्ष रखने के लिए सीबीआई और ईडी की टीम डोमिनिका पहुंच चुकी है. कॉमनवेल्थ ऑफ डोमिनिका की कोर्ट में बुधवार 2 जून को चोकसी को बाहर भेजने की याचिका पर होने वाली सुनवाई के लिए ये टीम कोर्ट में मौजूद रहेंगी. मेहुल चोकसी की लीगल टीम की याचिका पर कॉमनवेल्थ ऑफ डोमिनिका की कोर्ट ने 2 जून तक मेहुल चोकसी को डोमिनिका से बाहर ले जाने पर पाबंदी लगा दी थी.

First Published : 02 Jun 2021, 07:34:20 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.