logo-image

म्यांमार में भीषण भूस्खलन, जेड खदान से 70 लोग लापता

हपाकांत का इलाका म्यांमार के जेड उद्योग का केंद्र बताया जाता है. जेड खदानों में काफी संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं. हपाकांत की खराब विनियमित खदानों में घातक भूस्खलन और दूसरे जानलेवा हादसे आम हैं.

Updated on: 22 Dec 2021, 02:02 PM

highlights

  • उत्तरी म्यांमार में एक जेड खदान में सुबह 4 बजे भीषण भूस्खलन
  • करीब 80 लोग खदान के कचरे के साथ पास की झील में बह गए
  • जेड खदानों में काफी संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं

New Delhi:

पड़ोसी देश म्यांमार के एक जेड खदान में बुधवार को एक भीषण हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक उत्तरी म्यांमार में एक जेड खदान में सुबह हुए भूस्खलन में कम से कम 70 लोग लापता हैं. फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है. भूस्खलन वाले इलाके में राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है. राहत और दल के एक सदस्य ने बताया कि अहले सुबह करीब चार बजे भूस्खलन हुआ. इस हादसे में करीब 70-100 लोग लापता बताए जा रहे हैं.
 

सूत्रों के मुताबिक भूस्खलन में 25 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. करीब 200 बचावकर्मी मिलकर राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं. पास की एक झील में लापता लोगों की तलाश में कुछ लोग नावों लेकर उतरे हैं. खदान में भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. हालांकि अभी जानमाल के नुकसान के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. 

ये भी पढ़ें - Omicron : इजरायल में कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज, PM का ऐलान

म्यांमार में काचिन राज्य के हपाकांत इलाके में भूस्खलन सुबह करीब 4 बजे हुआ. ऐसी आशंका है कि करीब 80 लोग खनन कचरे से बने झील में बह गए. काचिन नेटवर्क डेवलपमेंट फाउंडेशन  के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ अधिकारी सुबह 7 बजे के आसपास घटनास्थल पर पहुंचे. वहां लापता लोगों की तलाश की जा रही है. 

जेड उद्योग का केंद्र है हपाकांत इलाका

हपाकांत का इलाका म्यांमार के जेड उद्योग का केंद्र बताया जाता है. जेड खदानों में काफी संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं. हपाकांत की खराब विनियमित खदानों में घातक भूस्खलन और दूसरे जानलेवा हादसे आम हैं. इससे पहले पिछले हफ्ते एक भूस्खलन के दौरान यहां छह लोगों की मौत हो गई थी.  पिछले साल जुलाई में हपाकांत में एक झील में खनन कचरे के गिरने से 170 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. तब भी मरने वाले लोगों में कई प्रवासी शामिल थे.