logo-image

Omicron : इजरायल में कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज, PM का ऐलान

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि अच्‍छी खबर है, समय बर्बाद न करें, जाइए वैक्‍सीन लगवाइए.  उन्होंने कहा कि इजरायल सरकार कोरोना महामारी से निपटने के वैश्विक प्रयासों में अग्रिम मोर्चे पर खड़ी है.

Updated on: 22 Dec 2021, 12:47 PM

highlights

  • इजरायल अपने नागरिकों को कोरोना वैक्‍सीन की चौथी डोज देने जा रहा है
  • तीसरी डोज लगवाए हुए कम से कम 4 महीने होने के बाद वैक्सीन की चौथी डोज
  • इजरायल में कोरोनावायरस के Omicron वेरिएंट संक्रमण के नए मामले बढ़ गए हैं

New Delhi:

दुनिया में कोविड-19 महामारी और नए संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते कहर के बीच इजरायल सरकार अपने नागरिकों को तत्‍काल प्रभाव से कोरोना वैक्‍सीन की चौथी डोज देने जा रहा है.  इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्सपर्ट्स से राय लेने के बाद कोरोना वैक्‍सीन की चौथी डोज लगाने का ऐलान किया. यह चौथी डोज पहले सीनियर सिटीजन यानी 60 साल के ऊपर के लोगों, मेडिकल कर्मचारियों और कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम वाले लोगों को दी जाएगी. वैक्सीन की चौथी डोज उन लोगों दी जाने वाली है जिनकी तीसरी डोज लगवाए हुए कम से कम 4 महीने हो चुके हैं.

इस बारे में इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि अच्‍छी खबर है, समय बर्बाद न करें, जाइए वैक्‍सीन लगवाइए.  उन्होंने कहा कि इजरायल सरकार कोरोना महामारी से निपटने के वैश्विक प्रयासों में अग्रिम मोर्चे पर खड़ी है. बेनेट ने कहा कि इजरायल के लोगों को सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी डोज लगी थी. अब चौथी डोज में भी हम आगे बने रहेंगे.

रेड लिस्ट में शामिल होगा अमेरिका और कनाडा 

दूसरी ओर, दुनियाभर में लगातार बढ़ रहे ओमीक्रॉन के मामले को देखते हुए इजरायल के मंत्रियों ने सोमवार को अमेरिका और कनाडा को अपनी कोरोना वायरस यात्रा की रेड लिस्ट में रखने की मंजूरी दी. इजरायल में संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद अमेरिका को इस लिस्ट में रखने का जरूरी कदम उठाया गया. अमेरिका उन यूरोपीय और दूसरे देशों की सूची में शामिल हो जाएगा, जहां इजरायली नागरिकों के जाने पर पाबंदी है. इन देशों से इजरायल आने वाले यात्रियों को अनिवार्य तौर पर क्वारंटीन रहना होगा.

ये भी पढ़ें - क्या Omicron से क्रिसमस का जश्न होगा फीका? WHO की चेतावनी ने बढ़ाई चिंता

इजरायल में हाल के हफ्तों में कोरोनावायरस के अधिक संक्रामक स्वरूप के नए मामले बढ़ गए हैं. उसने नवंबर में अपनी सीमाओं को बंद करना और यात्रा पर पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया. यात्रा प्रतिबंध की सूची में बेल्जियम, कनाडा, जर्मनी, हंगरी, इटली, मोरक्को, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड और तुर्की पहले से शामिल हैं. इजरायली संसद की एक समिति से इस प्रस्ताव को आखिरी मंजूरी मिलने के बाद यात्रा प्रतिबंध बुधवार को आधी रात से लागू हो जाएगा.