logo-image

क्या Omicron से क्रिसमस का जश्न होगा फीका? WHO की चेतावनी ने बढ़ाई चिंता

WHO के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम (Tedros Adhanom) ने चेतावनी देते कहा कि कार्यक्रम रद्द करना जिंदगी को खतरे में डालने से बेहतर विकल्प है

Updated on: 22 Dec 2021, 10:26 AM

highlights

  • नीदरलैंड्स ने देश में सख्त लॉकडाउन की घोषणा की
  • ब्रिटेन लॉकडाउन पर विचार-विमर्श चल रहा है
  • ब्रिटेन में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 90,629 नए मामले सामने आ चुके हैं

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया क्रिसमस और न्यू ईयर की तैयारियों में लगी है. मगर WHO की चेतावनी के बाद इन जश्नों पर ग्रहण लग सकता है. नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने  रंग में भंग डालने का काम किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन के तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लोगों से अपनी छुट्टियों की कुछ योजनाओं को रद्द करने की अपील की है. इस तरह से सार्वजनिक स्वास्थ्य को रक्षा मिल सकेगी. WHO के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम (Tedros Adhanom) के अनुसार, "कार्यक्रम रद्द करना जिंदगी को खतरे में डालने से बेहतर विकल्प है. उन्होंने कहा कि अब लोगों को  कठिन फैसले लेने होंगे. इसका अर्थ है कि कुछ मामलों में समारोह के आयोजनों को रद्द करा जाए या तारीखों को आगे बढ़ा दिया जाए. अब हमारे पास पुख्ता सबूत हैं कि ओमिक्रोन, डेल्टा के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है." ऐसे में लगता है कि पिछली बार की तरह से ये मामले तेजी से बढ़ सकते हैं. खासकर यूरोपीय देशों में मामलों में काफी बढ़ोतरी हो रही है. 

दुनियाभर में लग रहे सख्त प्रतिबंध

डॉक्टर टेड्रोस का बयान ऐसे समय पर आया है जब फ्रांस और जर्मनी समेत कई देशों ने कोविड के प्रतिबंधों को कड़ाई से पालन करना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही  त्योहार के मौसम में यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं, नीदरलैंड्स ने क्रिसमस के दौरान देश में सख्त लॉकडाउन की घोषणा की है. वहीं ब्रिटेन लॉकडाउन पर विचार चल रहा है.

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का कहना है ​कि वह क्रिसमस से पहले ब्रिटेन में किसी तरह का कोई कोरोना प्रतिबंध नहीं लगाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा, लोग अपनी योजनाओं के अनुसार क्रिसमस मना सकते हैं. हालांकि, उन्होंने सावधानी बरतने का आग्रह किया और सुझाव दिया कि लोगों को बुजुर्ग रिश्तेदारों से मिलने से पहले एक टेस्ट करवाना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से फैलने का मतलब है कि क्रिसमस के बाद भी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 90,629 नए मामले सामने आ चुके हैं. इससे देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 11,542,143 हो चुकी है. वहीं ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले यूके में सामने आए हैं. यहां पर 37,101 मामले मिले हैं.

यहां पर बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 172 मौतें हुई. इसी के साथ यूके में मौतों की कुल संख्या बढ़कर 147,433 तक पहुंच चुका है. इसमें से 7,801 कोरोना संक्रमित मरीज अभी अस्पतालों में भर्ती हैं. वहीं दूसरे नंबर पर डेनमार्क है, जहां 15,452 मामले मिले हैं. वहीं तीसरे नंबर पर नॉर्वे है, जहां 3394 मामले हैं. वहीं साउथ अफ्रीका में 1300 और अमरीका में 1070 मामले हैं. पूरी दुनिया में इस वक्त ओमिक्रॉन के 63,790 मामले सामने आए हैं.

भारत में ओमीक्रॉन के मामले 

कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 200 के पार पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में अब तक 54 मामले सामने आ चुके हैं,यानी हर 4 में से 1 मरीज यहीं मिल रहा है. हालांकि, राहत की बात है कि 200 में से 77 मरीज ठीक हो चुके हैं.