logo-image

मणिपुर हिंसा पर न्यूयॉर्क में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, कहा- रास्ता तलाश रहीं केंद्र और राज्य सरकार

S Jaishankar on Manipur Violence: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में मणिपुर हिंसा के बारे में एक बयान दिया. जिसमें उन्होंने कहा कि, केंद्र और राज्य सरकारें ऐसा रास्ता खोजने की कोशिश कर रही हैं जिससे मणिपुर में सामान्य स्थिति की भावना लौट सके.

Updated on: 27 Sep 2023, 09:25 AM

highlights

  • मणिपुर हिंसा पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर
  • केंद्र और राज्य सरकार तलाश रही रास्ता- EAM
  • विदेश मंत्री ने समस्या की वजह भी बताई

New Delhi:

S Jaishankar on Manipur Violence: विदेश मंत्री एस जयशंकर का मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने मंगलवार को न्यूयॉर्क में 'डिस्कशन एट काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस' के दौरान कहा कि ऐसा रास्ता खोजने के प्रयास चल रहे हैं जिससे मणिपुर में सामान्य स्थिति की भावना लौटे. उन्होंने आगे कहा कि समस्या का एक पहलू प्रवासियों का 'अस्थिर प्रभाव' है, जो कुछ के साथ संयुक्त है. अन्य तनाव जिनका एक लंबा इतिहास है.

ये भी पढ़ें: ISRO Venus Mission: चंद्रमा और सूरज के बाद अब शुक्र पर मिशन भेजेगा इसरो, जानें कब होगी लॉन्चिंग

उन्होंने कहा कि, 'अगर आप मुझसे पूछें कि आज मणिपुर में क्या हो रहा है तो मणिपुर में समस्या का एक हिस्सा वहां आए प्रवासियों का अस्थिर करने वाला प्रभाव है. विदेश मंत्री ने कहा कि इसके अलावा ऐसे तनाव भी हैं जिनका एक लंबा इतिहास रहा है. एस जयशंकर ने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से ऐसा रास्ता खोजने की कोशिश की जा रही है जिससे सामान्य स्थिति की भावना वापस आए. उन्होंने कहा कि उस दौरान लूटे गए हथियार बरामद किए जाएं. उन्होंने कहा कि पर्याप्त कानून व्यवस्था लागू होने की वजह से हिंसा की घटनाएं नहीं होती.

मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर निलंबित

बता दें कि मणिपुर में करीब पांच महीने बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया गया था, लेकिन मंगलवार 26 सिंतबर की शाम 7:45 इसे एक बार फिर से निलंबित कर दिया गया. सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पांच दिनों तक निलंबित रहेंगी. यानी मणिपुर में 1 अक्टूबर 2023 की शाम 7:45 तक लोग इंटरनेट सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे. प्रशासन की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया कि लोग मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवा और VPN के माध्यम से भी इंटरनेट का प्रयोग नहीं कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Update: राजधानी में मौसम ने फिर ली करवट, जानें कब तक रहेगा मॉनसून, IMD का अपडेट 

सरकार ने आदेश में क्या कहा?

प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मणिपुर राज्य में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार दुष्प्रचार, झूठी अफवाहों और अन्य प्रकार की खबरों के प्रसार को बहुत संवेदनशीलता और गंभीरता से ले रही है. आदेश में आगे कहा गया कि टैबलेट, कंप्यूटर, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से हिंसक गतिविधियों और बड़ी संख्या में MMS भेजने की वजह से आंदोलनकारियों और प्रदर्शनकारियों की भीड़ को बढ़ावा मिल सकता है, जिसके चलते जीवन या फिर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान हो सकता है.