logo-image

Weather Update: राजधानी में मौसम ने फिर ली करवट, जानें कब तक रहेगा मॉनसून, IMD का अपडेट 

Weather Update: तापमान में अब ज्यादा इजाफा होने की उम्मीद नहीं है. दो तीन दिनों से सुबह और शाम के वक्त गर्मी का असर कम देखने को मिल रहा है.

Updated on: 27 Sep 2023, 07:43 AM

highlights

  • तापमान में अब ज्यादा इजाफा होने की उम्मीद नहीं है
  • मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रहा
  • हवा में नमी का स्तर 50 से 92 प्रतिशत तक रहा

नई दिल्ली:

मॉनसून अपने अंतिम पड़ाव पर है. अब गर्मी के साथ बरसात भी विदाई की ओर बढ़ रही है. राजधानी के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. यहां सुबह और शाम के समय अब गर्मी का असर खत्म हो रहा है. मौसम में नमी का स्तर कम होने के कारण  उमस से लोगों को निजात मिलने वाली है. दोपहर के वक्त धूप की वजह से गर्मी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, हवाओं में नमी कम होने के कारण बारिश की संभावना कम ही देखने को मिल रही है. तापमान में अब ज्यादा इजाफा होने की उम्मीद नहीं है. दो तीन दिनों से सुबह और शाम के वक्त गर्मी का असर कम देखने को मिल रहा है. इसमें ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है. राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा. हवा में नमी का स्तर 50 से 92 प्रतिशत तक रहा. 

ये भी पढ़ें: UNGA में बोले विदेश मंत्री जयशंकर- वे दिन गए जब कुछ देश तय करते थे एजेंडा...

दिल्‍ली में बुधवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है. सुबह के वक्त हल्की धुंध देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को यहां पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम  तापमान 24 डिग्री तक रहने वाला है. यहां पर 28 से 30 सितंबर तक अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री तक हो सकता है. बताया जा रहा है कि नए माह अक्टूबर में  दो दिन अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. यह 37 डिग्री तक हो सकता है. अक्टूबर के शुरुआती दो दिनों में अधिकतम तापमान 36   से 37 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने की उम्मीद है. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में इस बार मॉनसून ज्यादा देर तक रहा. सामान्य तौर पर मॉनसून राजधानी में 25 सितंबर तक रहता है. मगर इस बार इसमें थोड़ी देरी देखने को मिलेगी. मौसम शुष्क बना हुआ है. इस कारण अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं. वहीं, न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री तक रहने वाला है. अब मौसम में नमी धीरे-धीरे कम हो रही है.