News Nation Logo

मलेशिया के पूर्व पीएम महातिर कोरोना संक्रमण से उबर घर लौटे, रहेंगे क्वारंटाइन

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Sep 2022, 10:45:55 AM
Mahathir Mohamad

92 साल के महातिर मोहम्मद दिल से जुड़ी समस्याओं से रहे हैं जूझ. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मलेशिया के पूर्व पीएम महातिर मोहम्मद को कोरोना संक्रमण हुआ था
  • अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बावजूद घर पर ही रहेंगे क्वारंटाइन
  • महातिर नई पार्टी पेजुआंग बना फिर चाहते हैं सत्ता में वापसी करना

कुआलालंपुर:  

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को रविवार को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. उन्हें कोरोना संक्रमित होने के बाद बुधवार को नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था. लगभग दो दशकों तक मलेशिया (Malaysia) के प्रधानमंत्री रहे महातिर 97 की उम्र में भी सक्रिय हैं और आज भी देश की नीतियों को लेकर महती भूमिका निभाते हैं. हालांकि महातिर मोहम्मद (Mahathir Mohamad) लंबे समय से दिल से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं. उन्हें बीते समय में दिल का दौरा पड़ चुका है, जिसके बाद उनकी बायपास सर्जरी की गई थी. बुधवार को कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए जाने पर उन्हें अस्पताल लाया गया था. हालांकि रविवार को डिस्चार्ज होने के बावजूद महातिर घर पर ही फिलहाल क्वारंटाइन रहेंगे. 

तीन कोरोना वैक्सीन लग चुकी हैं महातिर को
सरकार के वक्तव्य के मुताबिक पूर्व पीएम महातिर मोहम्मद को तीन कोरोना वैक्सीन लग चुकी हैं. उन्होंने कोविड-19 रोधी आखिरी खुराक नवंबर 2021 में ली थी. एक प्रशिक्षित चिकित्सक महातिर मोहम्मद को जनवरी में भी एक वैकल्पिक चिकित्सा प्रक्रिया के लिए अस्पताल लाया गया था. फिर जनवरी के अंत में उन्हें उपचार के लिए दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट ने यह सार्वजनिक नहीं किया कि उनका किस बीमारी के लिए उपचार किया गया था. 

यह भी पढ़ें- चीन के चेंगदू में लॉकडाउन बढ़ा; करोड़ों लोग घरों में कैद, कोरोना टेस्टिंग जोरों पर

2013 तक 22 साल रहे प्रधानमंत्री, फिर राजनीति में हुए सक्रिय
2013 तक मलेशिया के 22 साल तक प्रधानमंत्री रहे महातिर मोहम्मद 2018 में एक बार फिर 92 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने. इसके लिए उन्होंने विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व किया और अपनी ही पार्टी को पराजित कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. उन्होंने 2018 में नजीब रज्जाक की जगह सत्ता संभाली थी. हालांकि अंतर्कलह की वजह से महातिर की सरकार दो साल ही चल सकी. अब महातिर ने एक नई पार्टी पेजुआंग बनाई है, जो एक बार फिर सत्‍ता में आने के लिए कोशिशें कर रही है.

First Published : 04 Sep 2022, 10:44:39 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.