News Nation Logo

लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम बनें ISI के महानिदेशक

आईएसआई के नए डीजी पहले भी बलूचिस्तान फ्रंटियर कॉर्प्स (उत्तर) के महानिरीक्षक रह चुके हैं और कुर्रम एजेंसी, हंगू में एक ब्रिगेड की कमान संभाल चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 06 Oct 2021, 06:14:14 PM
ISI

आईएसआई के नए डीजी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पाकिस्तानी सेना के ले. ज. नदीम अहमद अंजुम को आईएसआई का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया
  • ले. ज. नौमान महमूद को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया
  • ISI के निवर्तमान चीफ ले. ज. फैज हमीद पाकिस्तानी सेना के GOC XI कोर का कॉर्प कमांडर नियुक्त  

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी सेना के लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को आईएसआई यानि इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है, बुधवार को सेना की मीडिया मामलों की शाखा ने यह घोषणा की. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को पाकिस्तान की प्राथमिक खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस यानि, आईएसआई का नया प्रमुख नियुक्त होने की बात लंबे समय से पाक मीडिया में चल रही थी. हालांकि, अब पाकिस्तान के आईएसआई के नए महानिदेशक की नियुक्ति के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के इर लगने वाले सारे कयास बंद हो गये हैं. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम वर्तमान में कराची में पाकिस्तान की वी-कोर के कोर कमांडर के रूप में तैनात हैं. उन्होंने पाकिस्तान के फ्रंटियर कॉर्प्स के महानिरीक्षक के रूप में भी काम किया है. लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान अफगानिस्तान में तालिबान शासन की ओर से पैरवी कर रहा है.

पाकिस्तानी मीडिया की खबरों की अगर सही मानें, तो अब जब  लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम आईएसआई के चीफ बन  गए हैं तो आईएसआई के निवर्तमान चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद पाकिस्तान सेना प्रमुख के पद के दावेदार के रूप में उभर सकते हैं. लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को पाकिस्तानी सेना के GOC XI कोर का कॉर्प कमांडर नियुक्त किया गया है और उन्हें पेशावर में तैनात किया जाएगा.  सूत्रों के अनुसार पिछले महीने ही निवर्तमान आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने 'अंतरिम कैबिनेट' की घोषणा से पहले काबुल में तालिबान के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की थी. उस समय अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में यह खबर फैली थी कि पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई लंबे समय से अफगानिस्तान में सक्रिय है और तालिबान की सरकार बनाने में मदद कर रही है.

इस बीच, आईएसआई के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को पेशावर कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया है.

एक बयान में, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने अन्य पोस्टिंग की भी घोषणा की, जिसमें कहा गया कि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद सईद को कराची कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया है, लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, और मेजर जनरल असीम मलिक को लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया है और साथ ही सेना के एडजुटेंट जनरल भी नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें: काबुल के गुरुद्वारे में घुसे तालिबानी लड़ाके, बंधक बनाए गए कई लोग

इससे पहले, आईएसपीआर ने घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर को गुजरांवाला कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया है, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को क्वार्टर मास्टर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है.

आईएसआई के महानिदेशक की नियुक्ति प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है. हालांकि, प्रधानमंत्री  सेना प्रमुख के परामर्श से स्पाईमास्टर का चुनाव करता है. लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम पहले कराची कोर के कमांडर थे. उन्हें सितंबर 2019 में लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था. पाकिस्तान मिलिट्री एकेडमी के 78वें लॉन्ग कोर्स और पंजाब रेजिमेंट से आने वाले लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम ने कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, क्वेटा के कमांडेंट के रूप में भी काम किया है.

आईएसआई के नए डीजी पहले भी बलूचिस्तान फ्रंटियर कॉर्प्स (उत्तर) के महानिरीक्षक रह चुके हैं और कुर्रम एजेंसी, हंगू में एक ब्रिगेड की कमान संभाल चुके हैं.

First Published : 06 Oct 2021, 06:14:14 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.