logo-image

अबूधाबी में भारतीयों से बोले पीएम मोदी, नोटबंदी के बाद जिसकी नींद उड़ी उसे होश नहीं आया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन का ऐतिहासिक दौरा खत्म कर शनिवार को अबूधाबी पहुंचे। जहां उन्होंने अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी।

Updated on: 03 Mar 2018, 08:49 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन का ऐतिहासिक दौरा खत्म कर शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। जहां उन्होंने अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी। जिसके बाद वह भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया।

रविवार को नरेंद्र मोदी ने यूएई में युद्ध स्मारक वाहत अल करामा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'एक और व्यस्त दिन शुरू करने का प्रेरणादायक तरीका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाहत अल करामा पर संयुक्त अरब अमीरात के उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने देश सेवा के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया। 'नखलिस्तान का गौरव' अबू धाबी में।'

इससे पहले पीएम मोदी ने अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। इस दौरान नाहयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अच्छा दोस्त बताते हुए कहा कि अबूधाबी उनका दूसरा घर है। दुबई के दौरे के बाद मोदी ओमान के लिए रवाना हो जाएंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी का यह यूएई का दूसरा दौरा है। इसके पहले उन्होंने 2015 में यूएई का दौरा किया था। यह 34 सालों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यूएई दौरा था। यहां करीब 30 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं।

LIVE UPDATES:-

वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में पीएम मोदी ने कहा, पिछले 25 सालों में भारत में मातृ मृत्यु दर एक तिहाई नीचे चली गई और विश्व में आधी पर आ गई।

यह सिर्फ मेरे लिए नहीं बल्कि 125 करोड़ भारतीयों के लिेए गर्व की बात है कि मुझे वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के 6ठे संस्करण में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने दुबई में यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतुम से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार-निवेश, रक्षा और सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

पीएम मोदी दुबई में जीसीसी बिजनेस नेताओं के साथ बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई में किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री सपार इसाकोव से मुलाकात की।

# मोदी ने कहा, नोटबंदी लागू करते ही गरीब आदमी को समझ में आ गया लेकिन जिसकी नींद उड़ी उसे होश नहीं आया।

पीएम मोदी ने ओपेरा हाउस में कहा कि सात साल से जीएसटी होगा या नहीं इस पर चर्चा होती थी लेकिन अब हो गया. उन्‍होंने कहा कि बदलाव से कठिनाई होती हैं।

भारत को सभी क्षेत्रों में वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करना है, भारत तेजी और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है: पीएम मोदी

यहां के शासकों ने भारत का सम्मान किया है इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि यहां के आदर्शों का ध्यान रखें: पीएम मोदी

भारत का ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 142 से 100 पर आना बेमिसाल है। लेकिन हम इससे संतुष्ट नहीं हैं, हम इससे ज्यादा सुधार करना चाहते हैं। हम इसके लिए जो भी हो, वो करेंगे: पीएम मोदी

भारत इस बात के लिए गर्व करता है कि खाड़ी के देशों में 30 लाख से अधिक भारतीय समुदाय के लोग यहाँ की विकास यात्रा में भागीदार हुए है: पीएम मोदी

# पीएम मोदी ने कहा, मंदिर निर्माण के लिए 125 करोड़ भारतीयों की तरफ से क्राउन प्रिंस का धन्यवाद मंदिर मानवता का माध्यम है। मंदिर अनोखा होगा और भारत की नई पहचान का माध्यम बनेगा।

कई दशकों के बाद भारत का खाड़ी के देशों के साथ इतना गहरा, व्यापक नाता बना है: पीएम मोदी

# प्रधानमंत्री मोदी ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय को कर रहे हैं संबोधित।

# पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर की रखी आधारशिला।

पीएम मोदी ने यूएई के वहात अल करामा स्मारक का दौरा किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने वहात अल करमा में अमीराती जवानों को दी श्रद्धांजलि।

और पढ़ें: सुंजवान आर्मी कैंप हमला: 27 घंटे से ऑपरेशन जारी, रावत कर सकते हैं दौरा