logo-image

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड, लश्कर का कमांडर लखवी पाकिस्तान में गिरफ्तार

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकी-उर-रहमान लखवी को टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 02 Jan 2021, 04:24 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकी-उर-रहमान लखवी को टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है. आतंकवादियों को आर्थक मदद पहुंचाने के आरोप में पाकिस्तान के पंजाब में उसे गिरफ्तार किया गया है. हालांकि, उसकी गिरफ्तारी का मुंबई हमले से कोई संबंध नहीं है.

यह भी पढ़ें : नए साल में कोरोना से IAS की मौत, 1 महीने से अस्पताल में भर्ती थे मसूद अख्तर

मुंबई आतंकी हमले के मामले में 2015 से जमानत पर चल रहे आतंकी जकीउर रहमान लखवी (Zaki-ur-Rehman Lakhvi) को आतंकवाद-रोधी विभाग (CTD) ने गिरफ्तार किया है.हालांकि, CTD ने लखवी की गिरफ्तारी के स्थान का उल्लेख नहीं किया. सीटीडी पंजाब द्वारा किए गए एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन के बाद, लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख संगठन जकी-उर-रहमान लखवी को आतंकवाद के वित्तपोषण के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें : 'ये दशक और सदी भारत में नए-नए मल्टीनेशनल्स के निर्माण का'

पाकिस्तान के पंजाब आतंक निरोधी विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि लखवी को लाहौर में गिरफ्तार किया है. आरोप है कि वह डिस्पेंसरी के नाम पर मिले फंड का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए करता था. उसे साल 2008 में मुंबई हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी करार दिया था.