News Nation Logo

अमेरिका में चर्चा का विषय बनीं ज्योति कुमारी, राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इवांका ने भी की तारीफ

इवांका ट्रंप ने साइकिल पर अपने बीमार पिता को बैठा कर 1200 किलोमीटर का सफर तय करने वाली भारतीय लड़की ज्योति कुमारी की तारीफ करते हुए कहा कि यह ‘यह हिम्मत और प्यार की सुंदर कहानी’ है.

Bhasha | Updated on: 23 May 2020, 01:33:29 PM
jyoti kumari

ज्योति कुमारी (Photo Credit: सोशल मीडिया)

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने साइकिल पर अपने बीमार पिता को बैठा कर 1200 किलोमीटर का सफर तय करने वाली भारतीय लड़की ज्योति कुमारी की तारीफ करते हुए कहा कि यह ‘यह हिम्मत और प्यार की सुंदर कहानी’ है. कोरोना वायरस महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच ज्योति अपने पिता को साइकिल पर बैठाकर गुरुग्राम से बिहार के दरभंगा के बीच 1200 किलोमीटर का सफर सात दिनों में तय किया.

ये भी पढ़ें- IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों की लिस्ट, विराट कोहली टॉप पर

इवांका ने शुक्रवार को ट्विटर के जरीये कक्षा आठ में पढ़ने वाली इस लड़की की हिम्मत की दाद दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ 15 साल की ज्योति कुमारी साइकिल पर अपने पिता को बैठाकर सात दिनो में 1200 किलोमीटर की दूर कर घर पहुंची.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हिम्मत और प्यार की इस खूबसूरत दास्तान ने भारतीय लोगों और साइकिल महासंघ का ध्यान अपनी ओर खींचा.’’

इससे पहले भारतीय साइकिलिंग महासंघ (सीएफआई) के निदेशक वीएन सिंह ने ज्योति को ‘क्षमतावान’ करार देते हुए ‘भाषा’ से कहा कि महासंघ उसे ट्रायल का मौका देगा और अगर वह सीएफआई के मानकों पर थोड़ी भी खरी उतरती है तो उसे विशेष ट्रेनिंग और कोचिंग मुहैया कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें- पिता को साइकिल पर बैठाकर 7 दिनों में किया था 1200 किमी का सफर, CFI ने ज्योति को ट्रायल के लिए बुलाया

ज्योति के पिता गुरुग्राम में रिक्शा चलाते थे और उनके दुर्घटना का शिकार होने के बाद वह अपनी मां और जीजा के साथ गुरुग्राम आई थी और फिर पिता की देखभाल के लिए वहीं रुक गई. इसी बीच कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई और ज्योति के पिता का काम ठप्प पड़ गया. ऐसे में ज्योति ने पिता के साथ साइकिल पर वापस गांव का सफर तय करने का फैसला किया.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 01:33:29 PM