logo-image

Joker Malware: एंड्रायड फोन यूजर हो जाएं सावधान, लौट आया है खतरनाक वायरस

15 एप को इन्फेक्ट करने वाला खतरनाक वायरस अब फिर से लौट चुका है. ऐसे में एंड्रायड फोन प्रयोग करने वाले लोगों को सावधान हो जाना चाहिए.

Updated on: 23 Nov 2021, 11:44 PM

नई दिल्ली :

एंड्रॉयड फोन यूजर सावधान हो जाएं. एक खतरनाक वायरस की फिर से वापसी हो गई है, जो आपको फोन को जबर्दस्त नुकसान पहुंचा सकता है. यह वायरस है जोकर मैलवेयर (Joker Malware). इस वायरस की वजह से 15 से ज्यादा एंड्रायड एप्स प्रभावित हुए हैं. एक साइबर सिक्योरिटी फर्म ने इसके बारे में सावधान भी किया है. साइबर सिक्योरिटी फर्म कैस्परस्क (Kaspersk) के Tatyana Shishkova के अनुसार जोकर मैलवेयर से यूजर्स को सावधान हो जाने की जरूरत है. इस मैलवेयर ने पिछले साल भी कई ऐप्स को प्रभावित किया था. स्थिति ज्यादा खराब होने पर गूगल ने खुद इन्फेक्टेड ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया था. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि यह मैलवेयर 2017 से अलग-अलग फॉर्म में मौजूद है.

इसे भी पढ़ेंः धोनी से बेहतर कप्तान हैं विराट कोहली! सामने आई ये लिस्ट

दावा किया जा रहा है कि यह मालवेयर इतना खतरनाक है कि डिवाइस से सारी जानकारी चुरा लेता है. यहां तक की ओटीपी भी रीड कर लेता है.  Joker Malware News इसकी जानकारी यूजर को तब हो पाती है, जब वह बैंक स्टेटमेंट रीड करता है.  इस मालवेयर की जब 2017 में पहचान हुई तब यह सिर्फ एसएमएस फ्रॉड ही करता था लेकिन धीरे-धीरे इसने यूजर्स को परेशान करने के लिए कई तरीके निकाल लिए. 

जो ऐप्स इस वायरस से प्रभावित हैं, उनकी लिस्ट इस प्रकार से है- 

1. Easy PDF Scanner
2. Now QRCode Scan
3. Suoer Click VPN 
4. Volume Booster Louder Sound Equalizer
5. Battery Charging Animation Bubble Effects
6. Smart TV Remote
7. Halloween Coloring
8. Classic Emoji Keyboard
9. Super Hero Effect
10. Dazzling Keyboard
11. Emojine Keyboard
12. Battery Charging Animation WWallpaper
13. Blewnder Photo Editor Easy Photo Background Editor
14. Volume Boosting Hearing Aid
15. Flashlight Flash Alert on Call